Muslim Population in Meerut: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 111 उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में लोकप्रिय टीवी धारावाहिक रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को भी बीजेपी ने टिकट दिया है. अरुण गोविल उत्तर प्रदेश की मेरठ से चुनाव लड़ेंगे.


मेरठ लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिमों की आबादी


उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से मेरठ की सीट पर लोगों की खास नजर है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीट पर मुस्लिस वोटर्स का वर्चस्व है. इस सीट पर हार-जीत का फैसला करने में इन वोटर्स की मुख्य भूमिक होती है. हालांकि मेरठ लोकसभा क्षेत्र में दलितों की भी अच्छी खासी आबादी है. 2019 के आंकड़ों के अनुसार, मेरठ लोकसभा क्षेत्र में मुसलमानों की लगभग 5 लाख 64 हजार आबादी रहती है. 


दूसरे नंबर पर दलित वोटर्स


मेरठ लोकसभा क्षेत्र में दूसरे नंबर पर दलित वोटर्स की संख्या है. यहां 3 लाख, 14 हजार 788 वोटर्स जाटव समुदाय से और 58 हजार 700 वोटर्स वाल्मीकि समाज से हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में समान्य वर्ग के वोटर्स की संख्या कम हैं. एक लाख 18 हजार ब्राह्मण समुदाय के लोग यहां हैं. इसके बाद वैश्य की 1 लाख 83 हजार, त्यागी समुदाय की 41 हजार, 1 लाख 30 हजार जाट और 56 हजार 300 गुर्जरों की आबादी है.


रामायण सीरियल में भगवान राम के रोल से अरुण गोविल को घर-घर में पहचान मिली. कोविड के समय जब फिर से रामायण को प्रसारित किया गया तो एक बार फिर लोगों ने अरुण गोविल को वही प्यार दिया.


भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पांचवीं लिस्ट में उत्तर प्रदेश के 13 उम्मीदवारों की सूची जारी की. पार्टी ने जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को सुल्तानपुर से दोबारा मौका दिया है, वहीं उनके बेटे और पीलीभीत के सांसद वरुण गांधी का टिकट काट दिया है और उनकी जगह जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है.


ये भी पढ़ें : BJP Candidates List: बीजेपी ने 111 उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट की जारी, कंगना रनौत, सीता सोरेन समेत इन नेताओं के नाम