नई दिल्ली: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में डेंगू, रहस्यमयी बुखार और वायरल बुखार के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि ये बीमारियां विशेष रूप से बच्चों को संक्रमित कर रही हैं. अलग अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक इन बीमारियों के कारण 100 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से सबसे ज्यादा संख्या आगरा के पास फिरोजाबाद और मथुरा में बताई गई है.


वहीं रहस्यमयी बुखार की पहचान अब स्क्रब टाइफस के रूप में की गई है. यह एक वेक्टर जनित बीमारी है जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम, हृदय प्रणालीकिडनी, सांस लेने की प्रक्रिया और शरीर में गैस की प्रक्रिया तो प्रभावित करती है. इस शुरुआत बुखार और चकत्ते से होती है.


मध्य से अगस्त के उत्तर प्रदेश में रहने वाले कई लोगों ने सर्वे संस्था LocalCircles पर जानकारी दी कि उनके परिवार में कोई व्यक्ति COVID जैसे लक्षणों से जूझ रहा है. इनमें बुखार, नाक बहना, थकान जैसे लक्षण शामिल हैं. इसके साथ ही इन लोगों ने बताया कि वह अपने आसपास भी पता कर रहे हैं कि आखिर क्या स्थिति है? इस तरह के लक्षण दिखने के बाद कुछ लोग आरटी-पीसीआर टेस्ट भी करवा रहे हैं, जिससे वो डॉक्टर को बता सकें कि उनकी रिपोर्ट निगेटिव है लेकिन फिर भी ऐसे लक्षण दिख रहे हैं.


उत्तर प्रदेश में COVID-19 परीक्षण सकारात्मकता दर वर्तमान में 
इससे पहले 21 अगस्त 2021 को लोकल सर्किल ने एक सर्वे किया था. इसमें संकेत मिले थे कि एक या इससे ज्यादा सदस्यों वाले 10% परिवार वर्तमान में फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना की वर्तमान संक्रमण दर 0.006% है.


यह समझने के लिए कि पिछले 15 दिनों में स्थिति कैसे बदली है, लोकलसर्किल ने एक और सर्वे किया है. इस सर्व में उत्तर प्रदेश के 48 जिलों के लोगों से 7,449 प्रतिक्रियाएं मिली हैं. सर्वे में शामिल लोगों में 69% पुरुष थे जबकि 31% महिलाएं थीं.


15 दिन बाद सर्वे में सामने आयी बड़ी बातें
उत्तर प्रदेश के 34% परिवारों में किसी एक या इससे ज्यादा सदस्यों में वर्तमान में फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं. इस सवाल के जवाब जवाब में 66% लोगों ने कहा नहीं घर में कोई बीमार नहीं है. 19% ने कहा कि घर में किसी एक सदस्य में लक्षण हैं. 10% ने कहा कि घर में 2-3 सदस्यों में लक्षण हैं. वहीं पांच प्रतिशत ने कहा कि चार या इससे ज्यादा सदस्यों में लक्षण हैं.


15 दिनों में, ऐसे परिवारों की संख्या में 240% की वृद्धि हुई है, जिनमें 1 या अधिक व्यक्ति वर्तमान में फ्लू/वायरल बुखार जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं. 21 अगस्त, 2021 को लोकलसर्किल ने जो सर्वे किया था, उसमें संकेत मिले थे कि उत्तर प्रदेश के 10% घरों में 1 या अधिक सदस्य हैं जो वर्तमान में फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं. 15 दिनों में, ऐसे परिवारों की संख्या में 240% की वृद्धि हुई है, जिनमें 1 या अधिक व्यक्ति वर्तमान में फ्लू/वायरल बुखार जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं.




कैसे हुआ सर्वे?
सर्वे में उत्तर प्रदेश के 48 जिलों के लोगों से 7,749 रिएक्शन मिले. प्रतिभागियों में 69% पुरुष थे जबकि 31% महिलाएं थीं. सर्वेक्षण लोकलसर्किल प्लेटफॉर्म के माध्यम से आयोजित किया गया था. सभी प्रतिभागी मान्य नागरिक थे जिन्हें इस सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए स्थानीय सर्किलों के साथ पंजीकृत होना था.


यह भी पढ़ें-
Coronavirus Today: देश में पिछले 24 घंटों में 31 हजार 222 नए केस दर्ज, 290 लोगों की मौत
Covid Guidelines: किसी दूसरे राज्य में जाने से पहले जान लें क्या हैं यात्रा के नियम? किसे मिली है छूट और किसे है मनाही