High Courts Chief Justices: देश की चार हाई कोर्ट में रविवार (12 फरवरी) को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं. कानून मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने ट्विटर पर नई नियुक्तियों की घोषणा करते हुए सभी को बधाई दी. गुजरात हाई कोर्ट (Gujarat High Court) की जज न्यायमूर्ति सोनिया गिरिधर गोकानी (Sonia Giridhar Gokani ) को अब इसका चीफ जस्टिस (Chief Justice) नियुक्त किया गया.


गुजरात हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में पदोन्नत होने के बाद सोनिया गिरिधर गोकानी को शुक्रवार को गुजरात हाई कोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. राजस्थान हाई कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति संदीप मेहता को गुवाहाटी हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने इस महीने की शुरुआत में गुवाहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति मेहता की नियुक्ति की सिफारिश की थी. 


जसवंत सिंह होंगे त्रिपुरा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस


उड़ीसा हाई कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति जसवंत सिंह को त्रिपुरा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदोन्नत किया गया है. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 25 जनवरी को न्यायमूर्ति जसवंत सिंह की त्रिपुरा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की थी.


इससे पहले कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति जसवंत सिंह को उड़ीसा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी. हालांकि, कॉलेजियम ने 25 जनवरी को एक बयान में इस फैसले को वापस ले लिया और त्रिपुरा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उनकी पदोन्नति की सिफारिश की थी. 






ये होंगे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस


गुवाहाटी हाई कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन कोटेश्वर सिंह (N Kotiswar Singh) को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया है. शीर्ष अदालत के कॉलेजियम ने पिछले साल दिसंबर में न्यायमूर्ति सिंह की जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की थी. 


ये भी पढ़ें- 


Judges Appointed As Governors: जस्टिस नजीर से पहले भी सुप्रीम कोर्ट के इन पूर्व जजों को बनाया गया था राज्यपाल, देखिए पूरी लिस्ट