High Court Judges Transfer-Posting: सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजिएम की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी के बाद विधि और न्याय मंत्रालय ने कई हाई कोर्ट्स के 5 जजों की नियुक्ति और तबादले से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया है.


हाई कोर्ट के न्यायाधीशों के तबादले संबंधी आदेश की जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोमवार (13 नवंबर) को 'एक्‍स' पर दी. नोटिफिकेशन के मुताबिक इलाहाबाद, कलकत्‍ता, तेलंगाना और मद्रास हाई कोर्ट के न्‍यायाधीशों की ट्रांसफर/पोस्‍ट‍िंग की गई है.


इलाहाबाद हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति विवेक कुमार सिंह को मद्रास हाई कोर्ट भेजा गया है. कलकत्ता हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति शेखर बी सराफ को इलाहाबाद हाई कोर्ट भेजा गया है. वहीं, न्यायमूर्ति बिबेक चौधरी को कलकत्ता हाई कोर्ट से पटना हाई कोर्ट ट्रांसफर किया गया है. 


तेलंगाना हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति एम सुधीर कुमार का तबादला मद्रास हाई कोर्ट और न्यायमूर्ति सी सुमलता का तबादला कर्नाटक हाई कोर्ट में किया गया है. 






अक्‍टूबर में 17 नए जजों की न‍ियुक्‍त‍ि आदेश भी हुए थे
बता दें कि गत अक्‍टूबर में देश के 16 हाई कोर्ट के जजों का तबादला भी क‍िया गया था, जबकि 17 नए जजों की नियुक्ति हुई थी. इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस एसपी केसरवानी को कलकत्ता हाई कोर्ट और जस्टिस राजेंद्र कुमार को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट भेजा गया था.


इसके अलावा गुवाहाटी हाई कोर्ट से न्यायाधीश ननी तागिया को पटना हाईकोर्ट भेजा गया था. वहीं, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से न्यायाधीश राजमोहन सिंह को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट, न्यायाधीश अरविंद सिंह सांगवान को इलाहाबाद हाईकोर्ट और न्यायाधीश अवनीश झिंगन और न्यायाधीश अरुण मोंगा को राजस्थान हाईकोर्ट भेजा गया था. 


यह भी पढ़ें: देशभर के High Courts में 17 नए जजों की नियुक्ति, 16 का ट्रांसफर, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन