Lal Bahadur Shastri Jayanti: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी 117वीं जयंती पर याद किया. उन्होंने कहा कि लाल बहादु शास्त्री जी की पूरी जिंदगी सिद्धांतों और मूल्यों पर आधारित थी. लिहाजा, उनकी जिंदगी हमेशा लोगों के लिए प्रेरणास्रोत रहेगी. बाद में स्माधि स्थल विजय घाट जाकर प्रधानमंत्री मोदी ने श्रद्धा सुमिन अर्पित किए और श्रद्धांजलि दी.


प्रधानमंत्री मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री को किया याद


उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित उनका जीवन देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा.’’






संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के सवाल आज भी बरकरार


लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था. उनके पिता एक स्कूल में शिक्षक थे. पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद 9 जून, 1964 से 11 जनवरी, 1966 तक उन्होंने देश की बागडोर संभाली. पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री ने ही ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा दिया था. उनके मरणोपरांत साल 1966 में ‘‘भारत रत्न’’ से सम्मानित किया गया. शास्त्री की सादगी, देशभक्ति और ईमानदारी को आज भी पूरा देश श्रद्धापूर्वक याद करता है.


प्रधानमंत्री पद रहते हुए शास्त्री को शालीनता, सादगी और साधारण जीवनशैली के लिए जाना जाता है. लेकिन संदिग्ध परिस्थितियों में हुई उनकी मौत भी कम चर्चित नहीं रही. उनकी मौत के कई अनसुलझे सवाल आज भी बकरार हैं, जिसकी जांच की मांग परिवार वक्त वक्त पर करता रहा है. उनके परिवार को उठाए गए सवालों के जवाब का इंतजार आज भी है. 


छत्तीसगढ़: अब गोबर से बनी बिजली से रौशन होंगे गौठान, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे परियोजना की शुरुआत


जल जीवन मिशन: कांग्रेस पर पीएम मोदी का हमला, कहा- लंबे वक्त तक सत्ता में रहने वालों को नहीं दिखी पानी की किल्लत