Lakhimpur Kheri Violence: लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से स्टेट्स रिपोर्ट मांगे जाने के कुछ ही घंटों बाद यूपी पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. साथ ही मुख्य अभियुक्त और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को समन भेजकर शुक्रवार को पूछताछ के लिए बुलाया है. लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को आशीष मिश्रा से जुड़ी गाड़ियों ने प्रदर्शनकारी किसानों को रौंद दिया था. किसानों का आरोप है कि गाड़ी में आशीष मिश्रा भी सवार थे. पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी बातें-


1. दो गिरफ्तार: यूपी प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने देर शाम को बताया कि लखीमपुर खीरी कांड मामले में दो अभियुक्तों लव कुश और आशीष पांडे को गिरफ्तार कर लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, घटना के समय थार गाड़ी हरिओम चला रहा था. उसके बग़ल में सुमित जायसवाल बैठा था जिसने किसानों के खिलाफ केस किया है. गाड़ी के पीछे श्याम सुंदर, लव कुश और आशीष पांडे बैठा था. श्याम सुंदर और हरिओम की हिंसा में मौत हो चुकी है. 


2. आशीष मिश्रा से होगी पूछताछ: यूपी पुलिस ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे और लखीमपुर कांड के मुख्य अभियुक्त आशीष मिश्रा को पूछताछ के लिए शुक्रवार सुबह 10 बजे लखीमपुर खीरी स्थित अपराध शाखा कार्यालय में बुलाया गया है. इस संबंध में मंत्री के घर पर नोटिस चस्पा किया गया है. लखनऊ जोन की पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह ने बताया कि अगर आशीष पूछताछ के लिए नहीं आते हैं तो इसके लिए विधिक प्रक्रिया अपनाई जाएगी.


3. कारतूस बरामद: प्रशांत कुमार ने बताया कि लखीमपुर में रविवार को हुई हिंसा के मामले में नामजद अभियुक्त आशीष मिश्रा के अलावा अज्ञात अभियुक्तों में से छह के नाम सामने आए हैं. इनमें से तीन अभियुक्तों की घटना वाले दिन मौके पर ही मौत हो चुकी है. बाकी चार अभियुक्तों में दो को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि बुधवार को फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया. इस दौरान वहां मौजूद एक वाहन से 315 बोर के दो कारतूसों के खोखे बरामद हुए हैं.


4. SC में सुनवाई: पुलिस ने घटना के चार दिनों बाद आरोपियों को ऐसे समय में गिरफ्तार किया है जब सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को स्वत: संज्ञान लेते हुए गुरुवार को सुनवाई की. इस दौरान चीफ जस्टिस  एन वी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने लखीमपुर मामले पर यूपी सरकार से शुक्रवार की सुनवाई तक स्टेटस रिपोर्ट मांगी. कोर्ट ने घटना का पूरा ब्यौरा मांगा और अब तक जांच में क्या हुआ है, इसकी भी जानकारी मांगी है.


5. आयोग गठित: लखीमपुर खीरी मामले की जांच के लिए राज्य सरकार ने जांच आयोग गठित कर दो महीने में रिपोर्ट देने को कहा है. इस मामले की जांच इलाहाबाद उच्च न्यायालय के (सेवानिवृत्त) न्यायाधीश प्रदीप कुमार श्रीवास्तव करेंगे.


6. प्रियंका की मुलाकात: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने लखीमपुर खीरी कांड में मारे गए बहराइच के मोहरनिया निवासी किसान गुरविंदर सिंह के परिजन से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा, "गृह राज्य मंत्री ने यदि इस्तीफा नहीं दिया या उन्हें बर्खास्त नहीं किया गया, तो इसका मतलब यह है कि इस देश की सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को संदेश दे रहे हैं कि अगर कोई सत्ता में है, मंत्री है, बीजेपी में है तो वह कुछ भी कर सकता है." 


7. सिद्धू को मिली इजाजत: लखीमपुर की घटना को लेकर समूचा विपक्ष योगी सरकार पर हमलावर है. इस सिलसिले में नवजोत सिंह सिद्धू सहित पंजाब कांग्रेस के कई नेता लखीमपुर पहुंचेंगे. इससे पहले इन नेताओं को सहारनपुर के एक पुलिस थाने में हिरासत में ले लिया गया था. पंजाब के परिवहन मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने कहा कि उत्तर प्रदेश प्रशासन ने पंजाब के 20 से 25 विधायकों और मंत्रियों को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति दी है. वहीं किसानों के परिजन से मुलाकात करने जा रहे उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को बरेली के बहेड़ी इलाके में रोक दिया गया.


8. अखिलेश की मुलाकात: समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख और यूपी के पर्व सीएम अखिलेश यादव ने लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए किसानों के परिजनों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी मामले में नामजद आरोपियों का संबंध केंद्रीय गृह राज्य मंत्री से होने के कारण उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है.


9. वरुण गांधी मुखर: बीजेपी के सांसद वरुण गांधी ने लखीमपुर खीरी में हुई घटना का एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया और कहा कि हत्या के माध्यम से प्रदर्शनकारियों को चुप नहीं कराया जा सकता. इस बीच बीजेपी ने राष्ट्रीय कार्यसमिति से वरुण गांधी को हटा दिया. यही नहीं चौधरी वीरेंद्र सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को भी कार्यसमिति से हटाकर नए लोगों को जगह दी गई है.


10. इंद्रेश कुमार का बयान: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने लखीमपुर हिंसा की निंदा करते हुए विपक्षी दलों पर देश में घृणा और हिंसा का माहौल पैदा करने का आरोप लगाया . उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस मामले की जांच के लिये समिति गठित करने पर राज्य सरकार को बधाई देता हूं ताकि घटना के दोषियों को दंडित किया जा सके और पीड़ितों को न्याय मिल सके . ’’


Lakhimpur Kheri Case: राकेश टिकैत ने दी सरकार को चेतावनी, कहा- मंत्री की गिरफ्तारी नहीं हुई तो होगा बड़ा आंदोलन