Kuwait King Dies: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबाह के निधन पर शनिवार (16 दिसंबर) को शोक जताया. पीएम मोदी ने कहा कि शेख नवाफ के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. हम शाही परिवार और कुवैत के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.


इसके साथ ही सरकार ने रविवार (17 दिसंबर) को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. गृह मंत्रालय ने कहा कि अमीर शेक के सम्मान में भारत सरकार ने फैसला किया है कि 17 दिसंबर को एक दिन का शोक होगा. पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है. इस दौरान मनोरंजन का कोई काम नहीं होगा.






सांस लेने में हो रही थी तकलीफ
कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल जाबेर अल सबाह का 86 साल की उम्र में निधन हो गया. कुवैत के सरकारी टेलीविजन ने शनिवार (16 दिसंबर ) को इसकी जानकारी दी. उन्हें हाल ही में सांस तकलीफ के चलते अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.


कुवैत में 40 दिन का शोक
शेख ने सितंबर 2020 में सत्ता संभाली थी. अपने शासन के दौरान उन्होंने भारत के साथ कुवैत के संबंधों को बेहतर बनाने पर जोर दिया. शेख के निधन पर कुवैत में 40 दिनों के शोक की घोषणा की है. KUNA समाचार एजेंसी के अनुसार, शेख नवाफ को पिछले महीने में भी इमरजेंसी में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. हालांकि, उस समय उनकी बीमारी को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई थी.


83 साल की उम्र में बने कुवैत अमीर
शेख नवाफ सबसे पहले हवल्ली प्रांत का गवर्नर बनाया गया था. शेख 1978 तक यहां के गवर्नर रहे. इसके बाद वह कुवैत का गृह मंत्री और फिर रक्षा मंत्री बने. 83 साल की उम्र में वह देश के अमीर बने.


यह भी पढ़ें- 19 साल की उम्र में पति को पुलिस एनकाउंटर में खोया, 29 साल बाद पुलिस बोली- फर्जी थी मुठभेड़