Christmas Celebration: कोलकाता की सड़कों पर क्रिसमस और दुर्गा पूजा के दौरान जो चमक होती है वह देखते ही बनती है. कोविड के 2 साल बाद, इस बार ज्यादा से ज्यादा लोग सड़कों पर क्रिसमस मनाने निकले हैं. सड़कों को खूबसूरती से सजाया गया है. क्रिसमस समारोह का समय शुरू हुआ है क्योंकि 2023 का लगभग होने को है.


कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में मनाए जाने वाले क्रिसमस के दीवाने न सिर्फ भारत के लोग, बल्कि विदेशी भी हैं. यहां हर साल कई विदेशी क्रिसमस मनाने के लिए आते हैं. पार्क स्ट्रीट में कार्निवल का लुफ्त उठाते एक विदेशी पर्यटक ने बताया की कोलकाता में होना बहुत अच्छा रहता है. यहां सुंदर रोशनी और स्वादिष्ट खाना है. हर जगह की सजावट बहुत ही रोमांचक है.


क्रिसमस को लेकर बच्चे खुश


ऑस्ट्रेलिया से एक पर्यटक जयश्री चांडक ने बताया कि वह अपने बच्चों को पार्क स्ट्रीट का क्रिसमस कार्निवल दिखाने लाई हैं. उन्होंने बताया, "वहां पर अभी छुट्टी का माहौल रहता है, यहां पर भी छुट्टी का माहौल है. यहां इतनी ज्यादा चमक धमक है की बहुत मजा आ रहा है. क्रिसमस को लेकर बच्चे खुश हैं. यहां पर सांता क्लॉज को लेकर सारे बच्चे बहुत ज्यादा उत्तेजित है. क्रिसमस के मामले में कोलकाता ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा बढ़िया है. कोलकाता में आकर क्रिसमस मनाने में एक अलग ही मजा है.''


उन्होंने कोलकाता के खाने के बारे में बताया कि यहां का भोजन बहुत अलग तरीके का है. कोलकाता में अगर क्रिसमस कार्निवल नहीं देखा तो आपने बहुत कुछ नहीं देखा. ठीक उसी तरह आपने सांता को कोलकाता की सड़कों पर रिक्शे पर नहीं देखा तो बहुत कुछ नहीं देखा.


'पार्क स्ट्रीट आना रीयूनियन जैसा' 


एक कॉलेज स्टूडेंट ने बताया कि पार्क स्ट्रीट वह जगह है, जहां कॉलेज के स्टुडेंट आते रहे हैं. यहां आना रीयूनियन जैसा है. हमारे पास कॉलेज की सभी यादों को सेलिब्रेट करने जैसा मौका है. अधिकतर लोग यहां आकर दोस्तों से मिलने का जश्न मनाते हैं. लोग अपनी यादों को साझा करने के लिए कोलकाता के पार्क स्ट्रीट आते हैं. अपने कॉलेज के दिनों को याद करते हुए खुश होते हैं. कई लोगों का पार्क स्ट्रीट से बहुत ही भावनात्मक जुड़ाव है, जो खास है.


सौ साल पुराने केक की दुकान पर भीड़


कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में फ्लूरीज नाम की एक विश्व विख्यात केक और पेस्ट्री की दुकान है, जो पिछले लगभग सौ सालों से दुनियाभर से कोलकाता आने वालों का दिल अपने स्वाद से जीत रही है. 1927 से फ्लूरीज अपनी मिठाई और केक से सबको खुश रख रही है. फिलहाल इस बार क्रिसमस के लिए वहां कुछ खास है. इस बार सांता क्लॉज को अलग तरीके से सजाया गया है. उसे धोती पहनाई गई है और वह कंधे पर गमछा लिए हुए है. साथ में रिक्शा भी है. इसमें कोलकाता की संस्कृति दिख रही है क्योंकि बंगाली शादी में भी लोग गमछे के साथ नजर आते हैं, जिसे दूल्हा और दुल्हन टुकुर के नाम से पहनते है. 
 
'भीड़ इस साल सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी'


फ्लूरीज के मैनेजर अभिषेक ने बताया की इस साल जिस तरह की भीड़ उमड़ रही है, ऐसा लग रहा है कि सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी. उन्होंने कहा कि इस बार जो रेगुलर केक है, उसमें रम, किशमिश, प्लम्प केक है और एक नया फ्लेवर भी है नोलेन गुड़ और कोकोनट केक. फ्लूरीज कोलकाता की सबसे पुरानी और प्रसिद्ध बेकरियों में से एक है. यहां ओवन से तुरंत निकला हुआ केक बहुत ही अच्छा होता है.


सुरक्षा के व्यापक इंतजाम


कोलकाता पुलिस ने त्योहारी सीजन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. पार्क स्ट्रीट पर क्रिसमस कार्निवल 5 जनवरी तक चलेगा, जिसमें दो साल के अंतराल के बाद फूड स्टॉल की वापसी हुआ है. 21 दिसंबर से शुरू हुए त्योहारी सीजन में मौज-मस्ती करने वालों के लिए भोजन, संगीत और बहुत कुछ है. ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस संतोष पांडे ने बताया कि 2 सालों के बाद यहां पर जीवन काफी सामान्य हुआ है. लोग त्योहारों का आनंद ले रहे हैं. हम अभी से ध्यान रखते हुए सारी परिस्थितियों कि निगरानी कर रहे हैं, जैसे कहां पर ट्रैफिक ज्यादा है, उसके लिए क्या वैकल्पिक मार्ग रखना है. हमारे सारे ऑफिसर 24 और 25 दिसंबर को होने वाले मुख्य कार्यक्रम में मौजूद होते हैं.


संतोष पांडे ने लोगों से सुरक्षित रहने और नियमों का पालन करने का आग्रह किया क्योंकि लोग त्योहारों के समय उत्साहित हो जाते हैं. लोगों को नशे में गाड़ी चलाने और ओवरस्पीड से बचने की सलाह दी गई है. पुलिस सुरक्षा व्यवस्था ही नहीं, बल्कि नियमों के उल्लंघन की जांच भी करेगी. बड़ी मात्रा में पुलिस की तैनाती होगी. इस दौरान पुलिस वाले पेट्रोलिंग भी कर रहे हैं.


पार्क स्ट्रीट में क्रिसमस कार्निवाल की खासियत


इस साल पार्क स्ट्रीट में क्रिसमस कार्निवाल में बहुत कुछ खास है. कार्निवल की संयोजक और टीएमसी की नेत्री मारिया फर्नांडिस ने बताया कि इस बार यह खासियत रहेगी कि यहां हर तरह के खाने और सजावट के समान मिलेंगे. जो खाना हर ईसाई के घर में बनता है, जैसे कि बंगाली ईसाई के घर में, बिहारी ईसाई के घर में, चीन ईसाई, वैसा करके तीस छोटी दुकान है, तीस समुदाय जो ईसाई के अंदर में आते हैं, वैसा खाना इस बार खाने को मिलेगा. दोपहर तीन बजे से लेकर रात साढ़े दस बजे तक हर तरह का खाना मिलेगा. ईसाई समुदाय के सहयोग से पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित कोलकाता क्रिसमस महोत्सव का यह 12वां संस्करण है.


ये भी पढ़ें: Coronavirus: Coronavirus In India: कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे के बीच क्या होगा भारत का नया प्लान? पीएम मोदी ने बुलाई रिव्यू मीटिंग