Kolkata Building Collapse Incident : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में पांच मंजिला एक इमारत के ढहने से मलबे के नीचे दबे एक अन्य व्यक्ति का शव बचावकर्मियों ने मंगलवार (19 मार्च) शाम को बरामद किया. इसके बाद हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गई. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.


अधिकारी ने बताया कि दो और व्यक्ति अभी भी लापता हैं. पुलिस अधिकारी ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, ''रात करीब आठ बजे एक व्यक्ति को मलबे के नीचे दबा हुआ पाया गया. हम उसे एसएसकेएम अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. मृतक, मुर्शिदाबाद जिले का रहने वाला था, जो यहां राजमिस्त्री के रूप में परियोजना में काम कर रहा था.''


कोलकाता में लगातार चल रहा है राहत और बचाव अभियान


राज्य आपदा प्रबंधन विभाग, राष्ट्रीय आपका मोचन बल (एनडीआरएफ), दमकल विभाग और कोलकाता पुलिस की आपदा प्रबंधन इकाई के कर्मियों ने मंगलवार सुबह बचाव अभियान फिर से शुरू किया.


अधिकारी ने बताया, ''घटनास्थल पर मलबे का ढेर लगा हुआ था और वहां बचाव अभियान जारी रखना कठिन था. हम कंक्रीट की दीवारों को काटने के लिए छोटे उपकरण लाए थे. भीड़भाड़ वाला इलाका और संकरी गलियों के कारण बड़े उपकरण नहीं लाए जा सके."


शहर के पश्चिमी इलाके में निर्माणाधीन पांच मंजिला एक इमारत सोमवार तड़के ढह गई, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य लोग घायल हो गए.


मुआवजे का ऐलान


हादसे की सूचना मिलने के बाद चोटिल अवस्था में ही सिर पर पट्टी बांध कर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौके पर पहुंची थीं और उन्होंने स्वीकार किया था कि अवैध तरीके से इमारत बनायी जा रही थी. आरोपी प्रमोटर मोहम्मद वसीम को गिरफ़्तार कर लिया गया है.


इसके अलावा कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के बावजूद मरने वालों के परिजनों को 5-5 लाख और घायलों को एक-एक लाख रुपये की वित्तीय मदद का ऐलान किया है, जिसे लेकर BJP ने चुनाव आयोग में शिकायत की है.


 ये भी पढ़ें:महुआ मोइत्रा की बढ़ेंगी मुश्किलें! कैश फॉर क्वेरी मामले में CBI जांच का आदेश, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे का दावा