नई दिल्ली: बलात्कार के केस में दोषी साबित होने के बाद राम रहीम को लंबी सजा मिल सकती है. लेकिन बड़ा सवाल ये बन गया है कि राम रहीम की गद्दी और हजार करोड़ की प्रॉपर्टी कौन संभालेगा. सिरसा में राम रहीम का 700 एकड़ का आश्रम है. देश भर में कुल 48 आश्रम हैं, पांच करोड़ भक्त हैं, भक्तों से आने वाला करोड़ों का चंदा है, करीब एक हजार करोड़ की संपत्ति है. राम रहीम के जेल जाने के बाद इस सब का वारिस कौन होगा?



बता दें कि बाबा राम रहीम गृहस्थ बाबा हैं. उनका परिवार है जिसमें दो बेटी, बेटियों के पति और एक बेटा है. एक मुंह बोली बेटी भी है. लेकिन सवाल ये है कि क्या डेरा सच्चा सौदा की विरासत का मालिक कौन होगा?


राम रहीम के वारिसों में दो बड़े नाम 



पहला है 35 साल की गुरु ब्रह्मचारी विपासना. जिन्हें डेरा के सिस्टम में नंबर 2 माना जाता है. बाबा गुरमीत के बाद डेरा में अगर लोग किसी से निर्देश लेते हैं तो वो विपासना से लेते हैं. हिंसा के बाद भी डेरा की ओर से विपासना ने सफाई पेश की.


विपासना की डेरा की सत्ता के करीब पहुंचने की कहानी भी रहस्यमयी है. उन्होंने अपना ग्रैजुएशन यहीं डेरा मैनेजमेंट के गर्ल्स कॉलेज से किया है. फिर अचानक देखते ही देखते वो डेरा की नंबर 2 बन गई.



दूसरी दावेदार है हनीप्रीत. जिसे राम रहीम ने गोद लिया है. सात साल पहले 28 साल की हनीप्रीत डेरा प्रमुख की राजदार बन थी. हनीप्रीत को गुरमीत के सबसे करीबी लोगों में माना जाता है. .बाबा की जो फिल्में आती हैं, उनके निर्माण में हनीप्रीत का प्रमुख रोल रहता है.


इन सब के बीच बड़ा पेंच परिवार का भी है. राम रहीम की दोनों बेटियां शादीशुदा हैं. एक दामाद डेरा अस्पताल के सीएमडी यानी मुख्य प्रबंध निदेशक है. दूसरा डेरा एग्रीकल्चर से जुड़े मामलों का कामकाज संभालते हैं. बेटा खेल गांव और क्रिकेट अकेडमी का काम देखता है. ऐसे में सवाल ये कि क्या डेरा की संपत्ति पर क्या परिवार के लोग काबिज होंगे या फिर डेरा प्रमुख की गद्दी पर परिवार को किनारे कर राम रहीम के दो चहेतों में से कोई बैठेगा. ये विवाद आने वाले दिनों में सामने आ सकता है.