जयपुर में साहित्य का उत्सव चल रहा  है. हम बात कर रहे हैं जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल की जिसके 15वें संस्करण में लोगों को दुनियाभर के लेखकों, विचारकों और मशहूर हस्तियों को सुनने का मौका मिल रहा है.


जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में अब शनिवार, को आठवां दिन है और इस दिन भी कई खास मेहमान मंच पर हाजिर रहेंगे. आइए जानते हैं आठवें दिन कौन-कौन शामिल होगा. एक सत्र में आठवें दिन इतिहासकार श्रीकांत केसनूर के साथ रोली बुक्स के संस्थापक और प्रकाशक प्रमोद कपूर बात करेंगे. 


एक अन्य सत्र में अपकमिंग फ्लिक लॉर्ड्स ऑफ द डेक्कन: सदर्न इंडिया फ्रॉम द चालुक्यस टू द चोलस के लेखक अनिरुद्ध कनिसेट्टी हाजिर रहेंगे. इस सत्र का संचालन मनु एस पिल्लई करेंगे. इसके अलावा रेबेल सुल्तान्स: द डेक्कन फ्रॉम खिलजी टू शिवाजी के लेखक भी आठवें दिन फेस्टिवल में होंगे.


इनके अलवा तनुज सोलंकी भी कार्यक्रम के आठवें दिन मौजूद रहेंगे. एक सत्र में लेखक और इतिहासकार इरा मुखोटी पिल्लई और शशि थरूर बातचीत के लिए साथ होंगे.

15 अलग-अलग भाषाओं के साहित्य पर चर्चा होगी


जेएलएफ का आयोजन इस साल नए स्थान पर किया जा रहा है. बता दें कि जेएलएफ के पांच दिवसीय ऑनग्राउंड कार्यक्रम में दुनिया की 15 अलग-अलग भाषाओं के साहित्य पर चर्चा होगी. साहित्य के विभिन्न पहलुओं के साथ-साथ यूक्रेन-रूस विवाद, जलवायु परिवर्तन, नई विश्व व्यवस्था, कल्पना की कला, कविता, यात्रा, विज्ञान, इतिहास जैसे विषयों पर जेएलएफ में चर्चा की जा रही है.


इस बार 400 वक्ता भाग ले रहे हैं, महोत्सव में कई ऐसे सत्र होंगे, जहां राजस्थान की कई भाषाओं और बोलियों पर चर्चा की जाएगी.