नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा की मांग में सिंदूर तो आपने अक्सर देखा है लेकिन ये किसके नाम का सिंदूर है? सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि रेखा अपनी मांग में अभिनेता संजय दत्त के नाम का सिंदूर भरती हैं.


एक दो दावे नहीं रेखा की मांग में सिंदूर को लेकर सोशल मीडिया भरा पड़ा है. एक किताब का नाम लेकर रेखा और संजय दत्त के रिश्तों को लेकर बिल्कुल नई और चौंकाने वाली कहानी पेश की जा रही है.


वेबसाइट्स में जो खबरें छपी हैं उसमें लिखा है, ''किताब के मुताबिक जब अमिताभ रेखा से दूर चले गए थे और विनोद मेहरा से उनकी शादी टूट गई थी तो वो बहुत अकेली हो गई थीं. उस दौरान रेखा संजय दत्त के साथ फिल्म जमीन आसमान की शूटिंग कर रही थीं. उस दौरान रेखा और संजय दत्त करीब आ गए थे. दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया था. फिल्म की शूटिंग खत्म-खत्म होते-होते दोनों ने शादी कर ली. दोनों कई हफ्ते घर से गायब रहे. दोनों ने अपने घर में किसी को कुछ नहीं बताया.''



इतना ही नहीं दावा यहां तक है कि जैसे ही रेखा और संजय दत्त की शादी की बात सुनील दत्त को पता चली तो वो बहुत नाराज हुए. उन्होंने संजय दत्त को ढूंढा और उनकी शादी रिचा शर्मा से करवा दी. रेखा संजय दत्त से पांच साल बड़ी हैं. दावे को लंबी फेहरिस्त यहीं नहीं रुकती. वेबसाइट में लिखा है कि रेखा ने ये भी मान लिया कि उन्होंने अमिताभ बच्चन को जलाने के लिए संजय दत्त से नजदीकियां बढ़ाई थीं.


रेखा का सिंदूर हमेशा लोगों के लिए चर्चा बना रहा. रेखा का सिंदूर सबसे पहले साल 1980 में चर्चा में आया था जब रेखा ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी के रिसेप्शन में मांग में सिंदूर लगाकर पहुंची थीं. हर किसी की नजर रेखा के सिंदूर पर ठहर गई थी. रेखा के सिंदूर को उस वक्त सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से भी जोड़ा गया था लेकिन जब चर्चा बढ़ने लगी तो रेखा ने सिंदूर पर सफाई देते हुए कहा था कि वो जहां से आती हैं वहां सिंदूर लगाना फैशन माना जाता है.


एबीपी न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल शुरू की. ये सच है कि रेखा और संजय दत्त ने साल 1984 में जमीन आसमान फिल्म में एक साथ काम किया था. शादी का दावा कितना सच्चा है ये पता लगाने के लिए हमने वो किताब खोजी जिसके आधार पर रेखा की मांग में संजय दत्त के सिंदूर का दावा किया जा रहा है.


एबीपी न्यूज़ जब इस किताब को खोजने की पहल की तो पता चला कि किताब का नाम रेखा द अनटोल्ड स्टोरी है. इस किताब के लेखक यासिर उस्मान हैं. यह किताब 15 अगस्त 2016 को लोगों के बीच आयी थी. 240 पन्नों की इस किताब के बारे में दावा है कि ये रेखा की जिंदगी पर लिखी गयी किताबों में सबसे विश्वसनीय और सही है. इस किताब में हमें 162 नंबर पेज पर रेखा और संजय दत्त से जुड़ी वो बात मिली जो किताब में लिखी गई थी. आप भी देखिए किताब में लिखा क्या था.


रेखा द अनटोल्ड स्टोरी के पेज नंबर 162 पर लिखा है, "1984 में एक दिन, पता नहीं कहां से, ये खबर उड़ी कि रेखा ने संजय दत्त से शादी कर ली है. हालांकि सच ये था कि संजय दत्त एक खराब दौर से गुजर रहे थे और रेखा उनकी मदद करने की कोशिश कर रही थी. उस समय दोनों की साथ में फिल्म ज़मीन-आसमान भी रिलीज हो रही थी और इस फिल्म को भी इन अफवाहों से थोड़ा बहुत फायदा मिला. संजय ने बाद में इस कथित शादी का आधिकारिक रूप से खंडन कर दिया था.''


किताब में ऐसी कोई बात नहीं लिखी गई थी, गिनकर सिर्फ 7 लाइनें लिखी गई हैं. ना ही उनके घर से भागने के बारे में कुछ लिखा है और सिंदूर शब्द का तो इस्तेमाल तक नहीं किया गया है. एक अफवाह का जिक्र था जिसका खंडन भी इन्हीं सात लाइनों में किताब में छपा है.


किताब के लेखक यासिर उस्मान ने इस वायरल खबर पर कहा, ''किसी एक वेबसाइट ने शरारत करते हुए खबर छापी. इसके बाद देश की तमाम बड़ी मनोरंजन वेबसाइट्स ने इस खबर को बिना किसी पड़ताल के छाप दिया. जिन लोगों ने भी इस खबर को किया उन्हें कम से कम या तो किताब खरीद कर पढ़ लेनी चाहिए थी या फिर सीधे मुजसे संपर्क कर सकते थे.''


ABP न्यूज की पड़ताल में रेखा की मांग में संजय दत्त के सिंदूर का दावा झूठा साबित हुआ है.