नई दिल्लीः साल 2016 में सिविल सेवा रिजल्ट में टीना डाबी टॉपर रहीं. टीना ने महज 22 साल की उम्र में ही आईएएस एग्जाम में टॉप किया था. आईएएस एग्जाम टॉप करने पर वह देशभर की लड़कियों के लिए रोल मॉडल बनी. वह बचपन से ही एक मेधावी छात्रा रही हैं.


टीना ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में पढ़ाई पूरी की. टीना बचपन से ही भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती थी. इसके लिये ग्रेजुएशन के बाद की बाद सिविल सेवा तैयारी शुरू की. टीना ने सिविल सेवा के लिये पॉलिटिकल साइंस पर फोकस किया और इसमें कामयाबी हासिल की.


पॉलिटिकल साइंस में रही गहरी रुचि
दिल्ली यूनिवर्सिटी में टीना ने पॉलिटिकल साइंस में टॉप किया था और भारतीय राजनीति में उनकी गहरी रुचि रही है. इसके बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिये भी पॉलिटिकल साइंस सब्जेक्ट चुना और उनका यह फैसला सही साबित हुआ. टीना ने 12वीं क्लास में भी पॉलिटिकल साइंस में 100 में से 100 नंबर हासिल किये थे. कॉलेज में टीना विभिन्न कार्यक्रमों में स्पीकर के तौर पर राजनीति से जुड़े अपने विचार रखती थीं.


टीना ने रिजल्ट के बाद बताया था कि बचपन से उसे न्यूज पेपर पढऩे की आदत थी, जिससे परीक्षा में काफी मदद मिली. उन्हें किताबें भी पढ़ने का भी शौक है.


मां ने पढ़ाई के लिया था वीआरएस
टीना की मां टेलीकॉम सेक्टर में इंजीनियर थीं और उनकी पढ़ाई के कारण उन्होंने वॉलेंट्री रिटायरमेंट (वीआरएस) ले ली थी. साथ ही टीना पढ़ाई में मेरी मदद की. टीना अपनी मां को आदर्श मानती हैं और अपनी कामयाबी का पूरा श्रेय भी मां को ही दिया था.


2018 में अतहर आमिर से की थी शादी
आईएएस की ट्रैनिंग के बाद टीना को राजस्थान काडर मिला. साल 2018 में टीना ने अतहर आमिर उल शफ़ी खान शादी रचा ली थी. टीना ने सिविल सेवा की परीक्षा में अव्वल स्थान पाया था जबकि जम्मू कश्मीर के रहने वाले अतहर को इसी परीक्षा में दूसरा स्थान मिला था. अतहर को भी राजस्थान काडर मिला था. अब इनके आससी सहमति से तलाक लेने की जानकारी सामने आई है.

यह भी पढ़ें-


IAS टॉपर टीना डाबी और उनके पति अतहर आमिर ने फैमिली कोर्ट में दी तलाक की अर्जी, 2018 में हुई थी शादी


कोरोना की दूसरी लहर में राज्यों ने प्रतिबंध लगाना शुरू किए, जानिए- किस शहर में लगा कर्फ्यू, कहां स्कूल हुए बंद