देश मे कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है और साथ ही भारत के कोरोना टीकाकरण भी काफी तेज़ी से चल रहा है. भारत मे 10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी है. लेकिन इस बीच कुछ ऐसे भी केस सामने आए है जिसमें वैक्सीन की एक डोज लगने के बाद कोई संक्रमित हो गया या फिर दोनों डोज़ लगी है लेकिन बावजूद इसके वो संक्रमित हो गया.


तो ऐसे में सवाल उठा था कि जिसे पहली डोज मिली है और वो संक्रमित हुआ है तो क्या उसे दूसरी डोज मिलेगी और कब. वहीं वैक्सीन लगने बाद भी कोई संक्रमित हो सकता है. ये ऐसे सवाल है जिसका जवाब हर कोई चाहता है.


नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वी के पॉल के मुताबिक अगर किसी को पहली वैक्सीन लगी है और उसे कोविड संक्रमण होता है तो उसे भी वैक्सीन की दूसरी डोज मिलेगी. डॉ पॉल के मुताबिक अगर ऐसा होता है तो उस व्यक्ति को संक्रमण से ठीक होने के 12 हफ्ते बाद दूसरी डोज मिलेगी.


संक्रमण से ठीक होने के 12 हफ्ते बाद लग सकेगी वैक्सीन- डॉ वी के पॉल


उनका कहना है कि, “अगर किसी व्यक्ति को कोविड होता है हमारी जनरल गाइडलाइन है उसके ठीक होने के तीन महीने बाद यानी 12 हफ्ते के बाद वैक्सीन लगाना चाहिए. कोविड संक्रमित व्यक्ति को वैक्सीन लगाना चाहिए ये हमारे गाइडलाइन में क्लियर है. एक डोज मिली और बीच में कोविड हो गया दूसरी डोज उसमें मशवरा है एक डॉक्टर के तौर पर की जब आप ठीक हुए उसके बारह हफ्ते बाद डोज लीजिए.”


यानी पहला डोज़ के बाद कोई संक्रमित हो भी जाए तो उसे दूसरी डोज मिलेगी. उसे वापस पहला और फिर से दूसरा डोज लेने की जरूरत नहीं है. वहीं किसी को दोनों डोज लगने बाद भी कोरोना संक्रमण हो सकता है. इस पर उन्होंने साफ कहा कि किसी भी वैक्सीन से 100% प्रोटेक्शन नहीं मिलती है. अगर किसी को हो भी जाए तो भी संक्रमण से गंभीर रूप से बीमार नहीं होगा ना ही शरीर पर इसका गंभीर असर होगा.


वैक्सीन लगने के बाद इन्फेक्शन में गंभीर परिणाम नहीं होंगे- डॉ वी के पॉल


उन्होनें कहा, “वैक्सीन मिलने के बाद कोविड के लक्षण आए या टेस्ट पॉजिटिव हो गया तो इस बारें में ये कहना है वैक्सीन के बाद जो प्रोटेक्शन है वो 100 % नहीं होती. हमे उसके बाद भी कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना होगा. ये हो सकता है की आपको वैक्सीन मिलने के बाद भी संक्रमण हो लेकिन वैक्सीन के बाद होने वाले इन्फेक्शन में बीमारी गंभीर नहीं होनी चाहिए. उसके गंभीर परिणाम नहीं होंगे.”


यानी वैक्सीन लगने बाद भी संक्रमण हो सकता है लेकिन उसके गंभीर परिणाम नही होंगे. हाल में दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में 37 डॉक्टर पॉजिटिव हुए थे जिसमें से 32 को होम आइसोलेशन में और 5 को अस्पताल में रखा गया था. इन सब डॉक्टरों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी थी इसलिए इन्हें कोई गंभीर बीमारी नहीं हुई न कोई लक्षण आये.


इसलिए वैक्सीन लगने का मतलब ये नहीं है कि आपको कोरोना नहीं होगा या कभी संक्रमण नहीं होगा. हो सकता है लेकिन उससे आपके शरीर पर गंभीर असर नहीं होगा. वहीं वैक्सीन लगने के बाद भी आपको कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना होगा


यह भी पढ़ें.


भारत में कोविड-19 से जंग के खिलाफ अब तीन टीके, जानें और कौन-कौन सी वैक्सीन के आने की है संभावना