नई दिल्ली: केरल के कोझिकोड हवाई अड्डे पर शुक्रवार की रात एक बड़ा हादसा हुआ. इस दर्दनाक हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई. दरअसल, दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान IX-1344 यहां लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसलकर खाई में जा गिरा, जिससे विमान के दो हिस्से हो गए. इस हादसे में पायलट समेत 17 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. घायल यात्रियों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. नागरिक विमानन मंत्रालय ने बताया कि विमान में 174 वयस्क यात्री, 10 बच्चे, 05 केबिन क्रू और 2 पायलट सवार थे.


रनवे पर फिसलने के बाद ये विमान खाई में जा गिरा और उसके दो हिस्से हो गए. दुर्घटना में विमान का अगला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया. कोझिकोड के जिस एयरपोर्ट पर ये हादसा हुआ वो टेबल टॉप एयरपोर्ट है. एयर इंडिया ने कहा कि लैंडिंग के वक्त विमान में आग नहीं लगी. हालांकि, रनवे के आस पास कई घरों को नुकसान पहुंचा है.


पीएम मोदी ने जताया हादसे पर दुख


पीएम मोदी ने इस हादसे पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “कोझिकोड में हुए विमान हादसे से आहत हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. घायल जल्द से जल्द ठीक हों ये प्रार्थना है. केरल के सीएम पिनरई विजयन जी से बात की. अधिकारी घटनास्थल पर हैं, प्रभावितों को सभी सहायता मिल रही है.”


वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा, “केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुखद दुर्घटना के बारे में पता चला. एनडीआरएफ को निर्देश दिया है कि वह जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य में मदद करें.”


विमान में सवार थे 191 यात्री


नागरिक विमानन मंत्रालय ने बताया कि विमान में 174 वयस्क यात्री, 10 बच्चे, 05 केबिन क्रू और 2 पायलट सवार थे. हादसे में दोनों पायलट की मौत हो गई. विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाई अड्डे पर उतरा. विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि विमान संभवत: रनवे से आगे निकल गया.


विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि शायद कालीकट में बहुत भारी बारिश होने की वजह से पायलट पहले लैंडिंग नहीं कर पाए. दूसरे प्रयास में हार्ड लैंडिंग हुई. इसके बाद फ्लाइट रनवे से बाहर स्किड कर गई. यह बहुत दुखद दुर्घटना है.


यह भी पढ़ें-


रिसर्च में हुआ खुलासा- ICU में मोबाइल ले जाना घातक, मरीजों की जान को हो सकता है खतरा


भारत ने UNSC में कहा- दाउद और अन्य आतंकवादी पड़ोसी मुल्क की ‘सरपरस्ती’ का लुत्फ ले रहे हैं