Kisan Mahapanchayat Delhi LIVE: रामलीला मैदान में जुटे किसान, केंद्र के खिलाफ जमकर हुई नारेबाजी, महापंचायत के चलते दिल्ली में जाम

Farmers Protest Live: दिल्ली के रामलीला मैदान में आज किसान मजदूर महापंचायत में भारी संख्या में किसान जुट रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने 5000 तक की संख्या में वहां एकत्र होने की अनुमति दी है.

एबीपी लाइव Last Updated: 14 Mar 2024 03:10 PM
Farmers Mahapanchayat: रामलीला मैदान में जुटे किसान, दिल्ली में जाम

किसानों ने आज महापंचायत बुलाई है. बड़ी संख्या में किसान दिल्ली के रामलीला मैदान में जुटे. MSP समेत तमाम मांगों को लेकर किसानों ने ये महापंचायत बुलाई है. रामलीला मैदान में किसानों ने केंद्र के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. किसानों की महापंचायत के चलते दिल्ली में कई जगह पर जाम की समस्या भी रही. इससे आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. किसानों की महापंचायत के चलते बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को भी तैनात किया गया है. 

Kisan Mahapanchayat Delhi LIVE: किसान महापंचायत के लिए रामलीला मैदान में यूं जुटने लगी भीड़


Kisan Mahapanchayat Delhi LIVE: दिल्ली में बढ़ाई गई सिक्योरिटी तो नोएडा वालों को जाम ने किया परेशान

दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली किसानों की महापंचायत को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह सिक्योरिटी बढ़ाई गई है. ऐसे में गुरुवार सुबह नोएडा में कई जगह आम लोगों को भारी जाम की समस्या से जूझना पड़ा.

Farmer Protest LIVE: रामलीला मैदान में किसान नेताओं का संबोधन शुरू

देश की राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में किसान मजदूर महापंचायत के तहत अलग-अलग किसान संगठनों के नेताओं का संबोधन शुरू हो चुका है.

Kisan Mahapanchayat Delhi LIVE: किसान बोले- रामलीला मैदान चलो!

Kisan Mahapanchayat Delhi LIVE: दिल्ली के रामलीला मैदान में जुटने लगे किसान

Kisan Mahapanchayat Delhi LIVE: रामलीला मैदान में कितनी देर चलेगा किसानों की रैली?

दिल्ली में विभिन्न मांगों को लेकर तकरीबन 15 से 20 हजार किसान रामलीला मैदान में आज रैली करेंगे. यह रैली सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेगी, जिसमें आम किसान भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. ऐसा बताया गया कि पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत 18 राज्यों से किसान दिल्ली पहुंचे हैं. 

Kisan Andolan LIVE: टिकैत की BKU की ओर से जारी हुआ यह पोस्टर


Kisan Mahapanchayat Delhi LIVE: किसान महापंचायत को लेकर क्या बोले राकेश टिकैत? देखिए

Farmer Protest LIVE: पंजाब से यूं ट्रेनों में भर-भर के दिल्ली को रवाना हुए किसान


पंजाब के पटियाला से नई दिल्ली में होने वाली किसान महापंचायत में आने के लिए ट्रेन में सवार होते संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के सदस्य. (फाइल)

बैकग्राउंड

Kisan Mahapanchayat Delhi Live: दिल्ली के रामलीला मैदान में गुरुवार (14 मार्च) को 'किसान मजदूर महापंचायत' बुलाई गई है. इसकी अगुवाई संयुक्त किसान मोर्च (SKM) कर रहा है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एसकेएम ने मंगलवार (12 मार्च) को अपने एक बयान में कहा था कि दिल्ली पुलिस ने 14 मार्च को रामलीला मैदान में महापंचायत का आयोजन करने और अन्य बुनियादी सविधाओं की व्यवस्था से संबंधित अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे दिया है.  


अधिकारियों ने बुधवार (13 मार्च) को बताया कि दिल्ली पुलिस ने शर्तों के साथ रामलीला मैदान में किसान मजदूर महापंचायत की अनुमति दी है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, किसानों को पांच हजार से ज्यादा संख्या में एकत्र नहीं होने के लिए कहा गया है. किसानों को ट्रैक्टर नहीं लाने के लिए भी पुलिस की ओर से कहा गया है. पुलिस ने यह भी कहा है कि रामलीला मैदान में कोई मार्च न निकाला जाए.


किसान मजदूर महापंचायत के कारण पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है, साथ ही आशंका व्यक्त की है कि गुरुवार को दिल्ली में भारी ट्रैफिक जाम हो सकता है. पुलिस ने सेंट्रल दिल्ली की ओर जाने वाली सड़कों से आवाजाही करने से बचने के लिए लोगों को सलाह दी है. किसानों की महापंचायत के कार्यक्रम को देखते हुए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा है कि किसान मजदूर महापंचायत में सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ाई तेज करने के लिए प्रस्ताव पारित किया जाएगा.


पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम. हर्षवर्धन ने कहा कि किसानों को अधिकतम 5,000 लोगों के साथ महापंचायत आयोजित करने की अनुमति दी गई है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि किसानों को दोपहर 2.30 बजे के बाद अपना कार्यक्रम समाप्त होने के तुरंत बाद मैदान खाली करने के लिए कहा गया है. पुलिस अधिकारी ने यह भी कहा कि अगर प्रदर्शनकारी वादे का पालन नहीं करते हैं और दिल्ली में कानून-व्यवस्था भंग करने में शामिल होते हैं तो सख्त कार्रवाई की जा सकती है.


बता दें कि सैंकड़ों किसान दिल्ली कूच करने को लेकर बीते एक महीने से पंजाब और हरियाणा की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं. दिल्ली की तीन सीमाओं सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में दिल्ली कूच करने की कोशिश कर रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए भारी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात हैं.


किसान एमएसपी पर कानूनी गारंटी दिए जाने और स्वामीनाथ आयोग की सिफारिशों को लागू किए जाने समेत अन्य मांगें कर रहे हैं. 18 फरवरी को किसानों के साथ बैठक में सरकार ने पांच फसलों पर एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) देने का प्रस्ताव रखा था, वहीं, किसानों ने 23 फसलों पर एमएसपी की मांग की है. किसानों का यह प्रदर्शन ऐसे समय हो रहा है जब लोकसभा चुनाव 2024 करीब है.


(भाषा इनपुट के साथ)

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.