नई दिल्ली : पूर्वोत्तर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव अभियानों का आकलन करने के लिए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय केंद्रीय दल वहां जाएगा.



कल से शुरू हो रही तीन दिनों की यात्रा के दौरान केंद्रीय मंत्रिमंडल असम, अरूणाचल प्रदेश और मणिपुर जाएगा जहां 15 लाख से अधिक लोग बाढ़ के पानी में फंसे हैं.

एक आधिकारिक बयान में आज यहां कहा गया, ‘‘केंद्रीय गृह राज्य मंत्री बाढ़ प्रभावित पूर्वोत्तर के अलग अलग हिस्सों में राहत एवं बचाव अभियानों का निरीक्षण करने के लिए कल एक उच्च स्तरीय केंद्रीय दल लेकर जाएंगे.’’ टीम में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, नीति आयोग और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के सदस्य शामिल हैं.

बयान में कहा गया कि केंद्रीय बल और राज्य एजेंसियां तीनों राज्यों में राहत एवं बचाव अभियान में शामिल हैं और जरूरत पड़ने पर देश के दूसरे हिस्सों से अतिरिक्त केंद्रीय बल तैनात किए जा सकते हैं.

असम में बाढ़ से 23 जिलों के 15 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और कम से कम 39 लोग मारे गए हैं. अरूणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले में कल बारिश के कारण आए भूस्खलन की चपेट में आकर पांच लोग मारे गए थे और नौ लापता हो गए.

मणिपुर में इंफाल घाटी के सभी पांच जिलों में धान के 20 प्रतिशत खेत बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.