Kerala Assembly Elections 2021: केरल में विधानसभा चुनाव की आहट के साथ ही राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. सियासी दल राज्य में अपनी सरकार बनाने के लिए कमर कस चुके हैं. इस बीच एबीपी न्यूज़ ने जनता की नब्ज टलोली है. एबीपी न्यूज़ ने अपने ओपिनियन पोल में यह जानने की कोशिश की है कि आखिर केरल की जनता अपने भविष्य के अगले पांच साल किसे सौंपने का मन बना रही है.


ओपिनियन पोल के मुताबिक अप्रैल-मई के महीने में संभावित केरल विधानसभा के चुनाव में एक बार फिर से सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की वापसी हो सकती है. इसका सीधा सा मतलब है कि पिनाराई विजयन एक बार फिर अपनी सत्ता बचाने में कामयाब हो सकते हैं.


केरल के ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) को 42%, कांग्रेस नीत विपक्षी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 35% तो वहीं बीजेपी के खाते में 15 फीसदी वोट जा सकते हैं. अन्य को 8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.


कुल सीट- 140
किसे कितने वोट?


LDF- 42%
UDF- 35%
BJP- 15%
OTH- 8%


ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक वोट शेयर को सीटों में तब्दील करने पर एलडीएफ को 81-89, यूडीएफ को 49-57 तो वहीं बीजेपी को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं. इस चुनाव में अन्य के खाते में भी 0 से 2 सीटें जाने का अनुमान है.


किसे कितनी सीट?


LDF- 81-89
UDF- 49-57
BJP- 0-2
OTH- 0-2






बता दें कि केरल में विधानसभा की 140 सीटें हैं. वर्तमान में यहां सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है और पिनाराई विजयन मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में एलडीएफ को 91 और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 47 सीटें मिली थीं. यहां बहुमत के लिए 71 सीटें चाहिए.


ओपिनियन पोल में जनता से नेताओं की लोकप्रियता और कामकाज से जुड़े सवाल भी पूछ गए. इन सवालों के जवाब भी काफी दिलचस्प आए हैं. जैसे कि-


केंद्र सरकार से आप कितने संतुष्ट हैं?


बहुत संतुष्ट- 30 %
संतुष्ट- 28 %
असंतुष्ट- 41 %
कह नहीं सकते- 1 %


मोदी के कामकाज से कितने संतुष्ट हैं?


बहुत संतुष्ट- 33 %
संतुष्ट- 28 %
असंतुष्ट- 39 %
कह नहीं सकते- 0 %


राज्य सरकार के काम से कितने खुश हैं ?


बहुत संतुष्ट- 48 %
संतुष्ट- 39%
असंतुष्ट- 12 %
कह नहीं सकते- 1 %


मुख्यमंत्री के काम काज से कितने खुश हैं ?


बहुत संतुष्ट- 48 %
संतुष्ट- 35%
असंतुष्ट- 16 %
कह नहीं सकते- 1 %


केरल विधानसभा चुनाव 2016 के आंकड़े


बीजेपी ने 98 सीटों पर उम्मीदवार उतारे लेकिन एक सीट पर ही सफलता मिली थी.
सीपीआई ने 25 सीटों पर कैंडिडेट उतारे और 19 पर जीत मिली.
सीपीएम ने 84 सीटों पर किस्मत आजमाया और 58 पर जीत हासिल की.
कांग्रेस ने 87 सीटों पर उम्मीदवार उतारे और 22 पर जीत दर्ज की.
एनसीपी ने 4 सीटों पर कैंडिडेट उतारे और 2 जीत मिली.
आईयूएमएल ने 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे और 18 सीटों पर जीत हासिल की.
जेडीएस ने 5 सीटों पर किस्मत आजमाया और 3 पर जीत मिली.
केईसी(एम) ने 15 सीटों पर उम्मीदवा उतारे और 6 पर जीत दर्ज की.


लोकसभा चुनाव 2019 के आंकड़े


लोकसभा चुनाव, कुल 20 सीट- 15 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. दो पर आईयूएमएल के उम्मीदवार जीते थे. सीपीआईएम, केसीएम और आरएसपी के खाते में एक-एक सीट गई थी.


नोट- अगले कुछ दिनों में देश के पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इन पांच राज्यों के चुनाव पर पूरे देश की नजर है. abp न्यूज ने C वोटर के साथ पांच राज्यों के लोगों का मूड जाना है. 5 राज्यों में विधानसभा की कुल 824 सीटें हैं. ओपिनियन पोल के लिए इन सभी सीटों पर 45 हजार से ज्यादा लोगों से बात की गई है.