Kerala Women Lottery: केरल में चंदा करके 250 रुपये का टिकट खरीदने वाली 11 महिलाओं की 10 करोड़ रुपये की लॉटर लगी है. 11 महिलाओं में से नौ ने 25-25 रुपये जमा किए थे जबकि दो ने साढ़े बारह रुपये दिए थे. इन महिलाओं ने मानसून बम्पर लॉटरी का पहला पुरस्कार जीता है. 


टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉटरी जीतने वाली ये महिलाएं मलप्पुरम जिले की परप्पनंगडी नगर पालिका में हरिथ कर्म सेना (HKS) की सदस्य हैं जो जीवन-यापन करने के लिए घरों और दफ्तरों से गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरा उठाती हैं. वे नगर पालिका में 57 सदस्यीय एचकेएस समूह का हिस्सा हैं.


इन महिलाओं की लगी लॉटरी


लॉटरी का टिकट जिन महिलाओं ने मिलकर खरीदा, उनके नाम- पी पार्वती, के लीला, एमपी राधा, एम शीजा, के चंद्रिका, ई बिंदू, कार्तियायिनी, के शोभा, सी बेबी, सी कुट्टीमालु और पी लक्ष्मी हैं. 10 करोड़ की लॉटरी जीतने पर महिलाओं की खुशी सातवें आसमान पर है लेकिन उन्होंने कहा है कि वे अपना काम जारी रखेंगी. महिलाओं ने कहा है कि वे सामूहिक प्रयास से लॉटरी जीतने में कामयाब हुई हैं, इसलिए साथ मिलकर काम करेंगी.


लॉटरी जीतने वाली पार्वती ने बयां की कहानी


रिपोर्ट के मुताबिक, परप्पनंगडी की रहने वाली पार्वती ने कहा कि यह चौथा टिकट था जिसे उन्होंने रुपये जोड़कर खरीदा था. उन्होंने कहा जब बुधवार (26 जुलाई) को सुना कि विनिंग टिकट पलक्कड़ में एक एजेंसी की ओर से बेचा गया है तो जीतने की कोई उम्मीद नहीं थी. सोचा कि एक बार फिर नुकसान हो गया है. 


उन्होंने आगे कहा, ''जब में दोपहर में काम के बाद घर लौटी तो मेरे बेटे ने मुझसे पूछा कि क्या हमने टिकट लिया है क्योंकि एक शख्स ने फोन करके कहा है कि टिकट ने इनाम जीता है.'' लॉटरी जीतने वाली 11 महिलाओं में से ज्यादातर ने कहा कि वे इन रुपयों का इस्तेमाल घर बनाने, बच्चों की पढ़ाई के लिए और कर्ज चुकाने के लिए करेंगी.


दो महिलाओं ने दिए थे 12.5 रुपये


बेबी और कुट्टीमालु नाम की महिलाओं ने अपने शेयर के रूप में साढ़े बारह रुपये लगाए थे क्योंकि उनके पास पूरे रुपये नहीं थे. इन महिलाओं में से कई लोग गंभीर आर्थिक तंगी का सामना कर रही हैं, कुछ को आने-जाने का खर्च बचाने के लिए पैदल ही नगरपालिका तक जाना पड़ता है. 


महिलाओं ने परप्पनंगडी में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में विनिंग टिकट दे दिया है. परप्पनंगडी नगरपालिका अध्यक्ष उस्मान ए ने कहा कि भाग्य ने सबसे काबिल टीम का साथ दिया है क्योंकि महिलाएं गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रही थीं लेकिन अपने काम के प्रति ईमानदार थीं.


यह भी पढ़ें- Exclusive: लाल डायरी वाली साजिश, सरकार गिराने की कोशिश... abp न्यूज़ से गहलोत ने बताया किस 'जादू' से राजस्थान में बनेगी सरकार