केरल में बढ़ते कोविड 19 के मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार ने उन स्थानों पर कड़ी पाबंदी लगाने का फैसला किया है, जहां लगातार कोविड केस में इजाफा हो रहा है. साथ ही जिन स्थानों पर कोविड के मामले ना के बराबर हैं, वहां पर रियायत देने का फैसला किया है. इसी के चलते सरकार ने सभी स्थानों को अलग अलग श्रेणियों में बांट दिया है. दरअसल ये फैसला मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक में लिया गया है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया था कि केरल के सात जिलों में 10% से ज्यादा पॉजिटिव केस पाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक जहां पर टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 5 से नीचे है, उन क्षेत्रों को श्रेणी ए में शामिल किया गया है, जबकि 5 और 10 के बीच के क्षेत्रों को श्रेणी बी में शामिल किया गया है और 10 से 15 के बीच के क्षेत्रों को श्रेणी सी में शामिल किया गया है. वहीं 15 से ऊपर के क्षेत्रों को  श्रेणी डी में रखा गया है.


श्रेणियों के आधार पर लगाया गया प्रतिबंध


जानकारी के मुताबिक ए और बी श्रेणी के क्षेत्रों में सरकारी कार्यालय में कर्मचारी पूरी तरह से उपस्थित रहेंगे. जबकि श्रेणी सी में आने वाले लोग 50% कर्मचारियों की संख्या के साथ काम करेंगे. साथ ही राज्य ने रात 9.30 बजे तक होम डिलीवरी सेवाओं के लिए ए और बी श्रेणी के रेस्तरां और होटलों को संचालित करने की अनुमति दी है. इसके अलावा सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पर्यटन क्षेत्रों में आवास की अनुमति दी है.


कोविड से एक दिन में 142 लोगों की मौत


मंगलवार को केरल में 14,373 नए कोविड केस दर्ज हुए हैं. इसमें 142 लोगों की मौत हुई, जिससे कुल मरने वालों का आंकड़ा 13,960 हो गया. वहीं इसी समय में 10,751 लोग ठीक हुए हैं. जहां ठीक होने वालों की कुल संख्या 28,77,557 है.


इसे भी पढ़ेंः


Modi Cabinet Expansion Today: आज शाम 6 बजे होगा मोदी कैबिनेट का विस्तार, जानिए कैसा होगा मंत्रिमंडल