Kerala Governor in Kaushambi: उत्तर प्रदेश (यूपी) के कौशांबी जिले में बुधवार (24 मई) को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान पहुंचे. यहां वो सैयद सरावा स्थित जामिया अरफिया मदरसे में संत सारंग कान्वेंट स्कूल की बिल्डिंग के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने स्कूलों में हिजाब पहनने को लेकर बयान दिया. खान ने कहा कि स्कूलों को अपनी यूनिफॉर्म तय करने का अधिकार है. वे इंडिविजुअल किसी पर कोई प्रतिबंध नहीं लगा रहे हैं.


आरिफ मोहम्मद खान ने चायल तहसील क्षेत्र के सैयद सरावा गांव स्थित मदरसा जामिया अरफिया में संत सारंग कान्वेंट स्कूल का उद्घाटन किया. यहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिसके पास इल्म (ज्ञान) और अदब (संस्कार) नहीं है. वह मां-बाप के होते हुए भी यतीम (अनाथ) हैं. इसके बाद खान ने मेधावी छात्रों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया.


दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर


कौशांबी आगमन पर सबसे पहले केरल के राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया. इसके बाद उन्होंने मदरसा स्थित दरगाह बाबा आरिफ सफी की मजार पर माथा टेका. फिर उन्होंने मदरसे में संत सारंग कान्वेंट स्कूल का उद्घाटन किया था.






राज्यपाल ने कही ये बातें


आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि यहां पर पहले से ही शिक्षा देने का काम किया जा रहा है. अब कान्वेंट स्कूलों में इंग्लिश-हिंदी के साथ संस्कृत भी पढ़ाई जाएगी. इससे अच्छी कोई बात नहीं हो सकती है.


केरल में आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने पर उन्होंने कहा कि यह मुनासिब नहीं है. लोकतंत्र में सब को बोलने का अधिकार है. इसमें किसी को परेशानी क्यों होती है.


नए संसद भवन के उद्घाटन पर कई राजनीतिक दलों के शामिल न होने पर खान ने कहा कि ठीक है, हर किसी को अपनी राय रखने का हक है. जो भी सार्वजनिक जीवन में है. आखिर में इस देश के लोग फैसला करते हैं कि क्या होने वाला है.


स्कूलों में हिजाब पर राज्यपाल ने कहा कि छात्र और छात्राओं का डिसेंटली ड्रेस होना चाहिए. लोगों पर पाबंदियां लगाना सही नहीं है. सबकी अपनी-अपनी मर्जी है. स्कूलों को हक है कि वह अपना यूनिफॉर्म तय कर सकें.


ये भी पढ़ें- New Parliament Building: नई संसद के उद्घाटन पर मायावती ने लिया चौंकाने वाला फैसला, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लेकर बड़ा दावा