Money Laundering Case: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन न‍िदेशालय (ED) ने केरल में बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा और उनके स्वामित्व वाली आईटी कंपनी के साथ-साथ अन्‍य पर शिकंजा कसते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज क‍िया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से इस बाबत जानकारी एक अध‍िकारी की ओर से दी गई है. 


केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी टी वीणा की स्वामित्व वाली कंपनी के खिलाफ दर्ज क‍िए गए मामले के बाद अब राज्य की राजनीति गरमा गई है. वहीं, ईडी की कार्रवाई के बाद बीजेपी प‍िनाराई सरकार के ख‍िलाफ भ्रष्‍टाचार को लेकर हमलावर हो गई है. 


मिनिरल फर्म के साथ गैरकानूनी लेन-देन के आरोप


सीएम विजयन की बेटी वीणा के खि‍लाफ एक मिनिरल फर्म के साथ गैरकानूनी लेन-देन के आरोप लगे हैं. इस मामले में SFIO की ओर से शिकायत दर्ज की गई थी. यह पूरा मामला आयकर विभाग की जांच में सामने आया था. 


जांच में पता चला कि कोच्चि‍न मिनिरल्स रूटाइल लिमिटेड ने वीणा की कंपनी एक्सालोजिक्स सॉल्यूशन्स को 2018-19 के बीच में 1.72 करोड़ रुपये का भुगतान किया था, जबकि उस समय ये IT फर्म कोई सर्विस नहीं मुहैया करवा रही थी. 






सीपीआई (एम) ने बताया था राजनीत‍ि से प्रेर‍ित कदम


इस बीच देखा जाए तो सीएम प‍िनाराई की बेटी के खिलाफ विरोध तेज होने पर सीपीआई (एम) की ओर से पहले ही जांच एजेंसी की कार्रवाई पर सवाल उठाती रही है. सीपीआई (एम) ने पहले भी कहा है क‍ि वीणा की कंपनी के खिलाफ लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय जांच का यह कदम राजनीति से प्रेरित है.  


यह भी पढ़ें: ED ने TMC नेता महुआ मोइत्रा को भेजा समन, 28 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया, जानें मामला