Kerala Blast: केरल के एर्नाकुलम जिले के कलामासेरी में रविवार (29 अक्टूबर) को यहोवा साक्षियों की प्रार्थना सभा में एक के बाद एक कई विस्फोट हुए. धमाकों में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. सिलसिलेवार धमाके उस समय हुए जब आज सुबह करीब 2,000 लोग प्रार्थना के लिए इकट्ठा हुए.


डॉमिनिक मार्टिन नाम के शख्स ने घटना की जिम्मेदारी ली और कोकादरा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया. केरल पुलिस ने कहा कि मार्टिन ने उसे कुछ सबूत भी मुहैया कराए हैं, जिनकी फिलहाल जांच की जा रही है. आइए आपको 10 प्वाइंट में बताते हैं कि अब तक क्या कुछ हुआ है.


1- केरल के एर्नाकुलम में कलामसेरी स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में करीब सुबह 9 बजे विस्फोट हुआ. इसके कुछ मिनटों के बाद एक ब्लास्ट हुआ. इसके कुछ देर बाद एक तीसरा ब्लास्ट भी हो गया. 


2- घटना की सूचना मिलने के बाद केरल पुलिस एक्टिव हो गई. एनएसजी की NBDS टीम और एनआईए टीम केरल रवाना हुई जो शाम को यहां पहुंची. इसके अलावा आतंकवाद विरोधी अधिकारियों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) की टीमें भी कोच्चि के कलामासेरी में यहोवा विटनेस चर्च पहुंची. 


3- शुरुआती जांच में पता चला है कि धमाके लिए इनसेंनडायरी डिवाइस का इस्तेमाल किया गया था. ये डिवाइस आईडी की तरह ही होता है, जिससे एक छोटा धमाका होता है और आग लग जाती है. 


4-  कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाके के बाद दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर आ गई और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश एसडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने सभी जिलों को अलर्ट रहने का आदेश दिया है.


5- केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाकों को लेकर सोमवार (30 अक्टूबर) को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इससे पहले घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री से बात की और स्थिति का जायजा लिया.


6- केरल के त्रिशूर जिले स्थित कोडकारा पुलिस स्टेशन में एक डॉमिनिक मार्टिन नाम के शख्स से सरेंडर किया और यह दावा किया कि उसने ही कन्वेंशन सेंटर में बम लगाया था.


7- केरल ब्‍लास्‍ट की प्रारंभिक जांच पड़ताल में पता चला है क‍ि यह कम तीव्रता वाला विस्फोट था, इसमें छर्रे का प्रयोग नहीं किया गया. जांच टीम को इस दौरान कोई छर्रे नहीं म‍िले हैं. आधिकारियों ने कहा कि सीन‍ियर इस्तेमाल किया गया विस्फोटक उपकरण एक टाइमर बेस्‍ड ड‍िवाइस था.  


8- कलामासेरी कन्वेंशन सेंटर ब्लास्ट में एक महिला की भी मौत हो गई. यह महिला ब्लास्ट में 90 फीसदी जल चुकी थी. हादसे में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज कोच्चि ब्लास्ट के पीड़ितों से मिलने एक अस्पताल पहुंचीं.  


9- कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने इस ब्लास्ट अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय बताया. उन्होंने कहा कि सभ्य समाज में हिंसा और खून-खराबे की कोई जगह नहीं हो सकती. ऐसी कायराना हरकतों के खिलाफ पूरा देश एकजुट है. उन्होंने सरकार से अपील की कि ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए.


10- हादसे के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कोच्चि पहुंचे. इससे पहले केरल के बीजेपी अध्यक्ष ने धमाकों के लेकर केरल पुलिस पर सवाल खड़े किए थे.


यह भी पढ़ें- Kerala Blast: 'उनकी शिक्षाएं देश के लिए सही नहीं, विचारधारा गलत...', केरल बम धमाके की जिम्मेदारी लेने वाले शख्स का दावा