Kerala Blasts: केरल के कोच्चि स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में रविवार (29 अक्टूबर) को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 2 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए. घटना के कुछ घंटों बाद डॉमिनिक मार्टिन नाम के एक शख्स ने हमले की जिम्मेदारी ली और त्रिशूर ग्रामीण के कोकादरा पुलिस स्टेशन में सरेंडर कर दिया. 


डॉमिनिक मार्टिन ने दावा किया है कि वह यहोवा साक्षी समुदाय का सदस्य है. उसने कहा कि वह इस कृत्य के लिए जिम्मेदार है. साथ ही उसने यहोवा साक्षियों को गुमराह करने वाला और राष्ट्र विरोधी बताया. मार्टिन ने सामने आने के बाद जांच एजेंसियां उसकी कुंडली खंगालने में जुट गई हैं. इस बीच उसके दुबई कनेक्शन के बारे में जानकारी मिली है.


दुबई में गुजारे 15 साल
सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान एजेंसी को पता चला है कि डॉमिनिक मार्टिन करीब 15 साल दुबई में रहा और 2 महीने पहले भारत लौटा था. इसके अलावा उसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए एजेंसियां उसकी कॉल डिटेल्स रिकॉर्ड से उसके संपर्क में रहने वाले लोगों से भी पूछताछ कर रही है.


सूत्रों ने बताया कि मार्टिन दुबई में इलेक्ट्रिक मैन के तौर पर काम करता था. उसे इलेक्ट्रिक सर्किट बनाने की पूरी जानकारी थी. जांच एजेंसियां इस बात की जांच में जुटी हैं कि वह दुबई में किस-किस के संपर्क में था. 


पीएफआई की संलिप्ता की जांच
एजेंसियां इस बात की भी जांच कर रही हैं कि धमाकों के पीछे कहीं पीएफआई का हाथ तो नहीं था, जो बैन लगने के बाद से खुद को फिर से खड़ा करने की कोशिश कर रहा था. गौरतलब है कि कन्वेंशन सेंटर में इजरायल के समर्थन में एक प्रस्ताव पास किया गया था. 


ऐसे में यह भी संभावना जताई जा रही है कि कहीं हमले के पीछे फिलिस्तीन समर्थकों ने बदला लेने के लिए इस हमले को अंजाम दिया हो और डॉमिनिक मार्टिन महज केवल एक चेहरा हो और इस हमले के लिए किसी बड़े आतंकी संगठन ने साजिश रची हो. 


यह भी पढ़ें- Bengaluru Fire: बेंगलुरू में बस डिपो पर खड़ी बसों में लगी भीषण आग, धू-धूकर जल उठे वाहन, यहां देखें वीडियो