Jammu Kashmir News: दक्षिण कश्मीर के तकनीकी विशेषज्ञ को नासा के थिकल हैकिंग के माध्यम से अपने सिस्टम की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए नासा के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. दक्षिण कश्मीर के कुलगाम के जंगलपोरा गांव के रहने वाले 22 वर्षीय साइबर सुरक्षा एक्सपर्ट मुनीब अमीन भट को पिछले साल अपने सिस्टम में खराबियों की रिपोर्ट करने और पुरस्कार अर्जित करने के लिए एप्पल क हॉल ऑफ फेम में जगह मिली थी.


नासा के सिस्टम को हैक कर किया सुरक्षित


साइबर रिसर्चर नीब अमीन भट ने कि उन्होंने नासा के सिस्टर सिक्योरिटी के जुड़े कुछ खामियों को पाया. उन्होंने कहा, "नासा के वेरिएवल डाटा प्रिंटिंग में खामियों से जुड़ी जानकारी अमेरिकी एजेंसियों को दी. मैंने नासा की मर्जी से उनके सिस्टम को हैक किया और सुरक्षित किया. मैंने उनके सिस्टम से कई खामियों को दूर किया. मुझे बहुत अच्छा लगता है जब मैं किसी ऑर्गेनाइजेशन के सिक्योरिटा को बेहतर करने में उनकी मदद करता हूं."


दुनिया भर से हैकर को किया जाता है ऑफर


नीब अमीन भट ने कहा, "ऐसे संगठन अपने सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए दूसरे अलग-अलग हैकर से भी मदद लेते हैं अपने सिस्टम को हैक करने का ऑफर देते हैं. ऐसा वे इसलिए करते हैं ताकि उन्हें अपने सिक्योरिटी टीम के अलावा भी यह देखना होता है कि क्या कोई और उनके सिस्टम को हैक कर सकता है या नहीं."


एप्पल के हॉल ऑफ फेम में बनाई थी जगह


इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में मुनीब ने अपने रिसर्च की उपलब्धि को लेकर रिपोर्ट की थी, जब उन्होंने एप्पल के हॉल ऑफ फेम में जगह बनाई थी. इसके बाद देश-विदेश में उनकी चर्चा होने लगी थी. 


मुनीब ने कहा, "एथिकल हैकिंग में मुझे रातों-रात सफलता नहीं मिली, बल्कि यह मेरे 10 साल की मेहनत का परिणाम है. ऐप्पल और नासा के साथ काम करने के अलावा मैंने ओरेकल, मैकडॉनल्ड्स, इंटेल, यूएसएए, इनडीड और कई अन्य प्रमुख संगठनों के सिक्योरिटी को हैक कर उसे सुरक्षित किया."


साइबर सुरक्षा के बारे में उन्होंने कहा, "आज के डिजिटल युग में कुछ भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है. कोई भी संगठन कितना भी बड़ा क्यों न हो, अगर वह किसी नेटवर्क से जुड़ा है, तो उसके हैक होने का खतरा है."


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: बुजुर्ग महिला ने कहा कुछ ऐसा, भावुक हो गईं अमेठी के कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा की बेटी, जानें क्या थी वजह