शिवमोगा: कर्नाटक के शिवमोगा जिले में ट्रक में भरकर ले जाए जा रहे विस्फोटक में गुरुवार रात धमाका हो गया. इस घटना में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई. पत्थर तोड़ने के एक स्थान पर रात साढ़े दस बजे के लगभग धमाका हुआ जिससे न केवल शिवमोगा बल्कि पास के चिक्कमगलुरु और दावणगेरे जिलों में भी झटके महसूस किए गए. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि विस्फोट इतना तेज था कि घरों की खिड़की के शीशे टूट गए और सड़कों पर भी दरार आ गई.


शिवमोगा में हादसे की बड़ी बातें




  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शिवमोगा में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा, दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

  • पुलिस और अधिकारियों ने शिमोगा जिले के हुनासोंडी गांव में विस्फोट वाली जगह का निरीक्षण किया. इस दौरान शिमोगा के सांसद बी.वाई. राघवेंद्र भी मौके पर मौजूद रहे.

  • पीएम मोदी ने विस्फोट से हुए जानमाल के नुकसान पर दुख जताया. उन्होंने कहा, 'शिवमोगा में जानमाल को हुए नुकसान से मैं दुखी हूं. पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार प्रभावितों तक हरसंभव मदद पहुंचा रही है.'

  • कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा, 'कर्नाटक में विस्फोट की खबर दुखद है. पीड़ितों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. इस तरह की घटनाओं की गहन जांच होनी चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं को होने से रोका जा सके.'

  • शिवमोगा में धमाका इतना तेज था कि पास के चिक्कमगलुरु और दावणगेरे जिलों में भी झटके महसूस किए गए. माना जा रहा है कि विस्फोटक खनन के उद्देश्य से ले जाए जा रहे थे. विस्फोट से ट्रक के परखच्चे उड़ गए.

  • धमाके से ऐसा लगा जैसे भूकंप आ गया हो और भूगर्भ वैज्ञानिकों से संपर्क किया गया. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'भूकंप नहीं आया था. लेकिन शिवमोगा के बाहरी इलाके में ग्रामीण पुलिस थानांतर्गत हंसुर में विस्फोट हुआ था.'

  • एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा, 'जिलेटिन ले जा रहे एक ट्रक में धमाका हुआ. ट्रक में मौजूद छह मजदूरों की मौत हो गई. स्थानीय तौर पर कंपन महसूस किया गया.' उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

  • शिमोगा जिला कलेक्टर ने कहा, अब तक हमने 2 शव बरामद किए हैं. सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा है कि 10-15 लोगों की मौत हुई. लेकिन यह प्रमाणित नहीं है. पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

  • शिमोगा जिला कलेक्टर केबी. शिवकुमार ने कहा, हमने बम निरोधक टीम की मदद ली है ताकि ये घटना क्यों हुई है ये पता चल सके. ये घटना रात में हुई इसलिए यहां कोई कर्मचारी काम नहीं कर रहा था. सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं. हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि खड़ी गाड़ी के साथ कौन था.


ये भी पढ़ें-
बंगाल में नहीं थम रहा बवाल: बर्धमान में आपस में भिड़े बीजेपी के दो गुट, जमकर पथराव और आगजनी

एक पाकिस्तानी ने टीवी पर भारतीय क्रिकेटर्स की तारीफ में गढ़े कसीदे, सुनकर आप भी हो जाएंगे मुरीद