Karnataka Minister On Hijab Ban: कर्नाटक में हिजाब बैन का मुद्दा एक बार फिर से सुर्खियों में है. एमनेस्टी इंडिया ने हिजाब बैन वापस लेने की मांग की है. इस पर अब राज्य सरकार की तरफ से भी प्रतिक्रिया सामने आई है. बुधवार (24 मई) को कर्नाटक के मंत्री डॉ. जी परमेश्वर ने कहा कि हम भविष्य में देखेंगे कि क्या बेहतर कर सकते हैं. फिलहाल हमें कर्नाटक के लोगों से की गई पांच गारंटियों को पूरा करना है. 


एक हफ्ते पहले ही कर्नाटक कांग्रेस की एकमात्र मुस्लिम महिला विधायक कनीज फातिमा ने कहा था कि कांग्रेस जल्द ही शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब बैन हटाएगी. हम उन लड़कियों को कक्षाओं में वापस लाएंगे और वे अपनी परीक्षा दे सकेंगी. इससे पहले चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस नेता और राज्य के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने भी कहा था कि कांग्रेस की सरकार बनने पर हिजाब बैन और सांप्रदायिक आधार पर बनाए गए सभी कानून वापस लिए जाएंगे.


शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने पर हुआ था विवाद


गौरतलब है कि बीते साल जनवरी के महीने में कर्नाटक के शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने पर तब विवाद छिड़ गया था जब उडुपी में एक कॉलेज ने हिजाब पहनी छह लड़कियों को कक्षाओं में भाग लेने से रोक दिया था. इसके बाद लड़कियों ने कॉलेज में विरोध प्रदर्शन किया था और जल्द ही ऐसे प्रदर्शन राज्य के अन्य हिस्सों में फैल गए थे. 


हाई कोर्ट ने सरकार का फैसला रखा था बरकरार


कर्नाटक सरकार ने इसके बाद शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने पर बैन लगा दिया था. सरकार के फैसले को छात्राओं ने कर्नाटक हाई कोर्ट में चुनौती दी, लेकिन कोर्ट ने प्रतिबंध बरकरार रखा था. हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि हिजाब पहनना इस्लाम की आवश्यक धार्मिक प्रथा का हिस्सा नहीं है. कक्षाओं में सिर्फ ड्रेस पहनने की ही अनुमति होगी.  


ये भी पढ़ें- 


Delhi Ordinance: 'पहले ऑपरेशन लोटस से हमारी पार्टी को तोड़ना चाहा और अब...', अरविंद केजरीवाल का BJP पर आरोप