बेंगलुरू: पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कर्नाटक सरकार ने सर्कुलर जारी किया है. इसके तहत जो भी महाराष्ट्र से फ्लाइट, बस, ट्रेन या फिर निजी गाड़ी से कर्नाटक आएंगे उनके लिए 72 घंटे पहले का निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा.


राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि औसतन केरल और महाराष्ट्र में रोजाना पांच हजार से छह हजार मामले सामने आ रहे हैं. हमारा बॉर्डर इन राज्यों से सटा हुआ है. इसलिए हमने ये सर्कुलर जारी किया है. जो इन राज्यों से कर्नाटक आ रहे हैं और उनके पास यदि आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगी, उन्हें यहां आने की इजाजत नहीं दी जाएगी.


इसके साथ ही उन्होंने कहा, "हमने अभी तक साउथ अफ्रीकन और ब्राजीलियन स्ट्रेन नहीं पाया है. अभी तक सिर्फ हमें यूके स्ट्रेन के बारे में ही पता चला है. ये भी उन लोगों में पाया गया है जिन्होंने यूके से बेंगलुरू के लिए यात्रा की थी. हमने इसे सोसाइटी में फैलने से रोका है."


बता दें कि केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कोविड-19 के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पिछले सात दिनों में छत्तीसगढ़ में वायरस संक्रमण के रोजाना के मामलों में वृद्धि हुई है. पिछले 24 घंटे में राज्य से 259 नए मामले आए हैं. केरल में रोजाना संक्रमण के मामलों में वृद्धि होती जा रही है और पिछले एक सप्ताह में महाराष्ट्र में भी तेज बढ़ोतरी हुई है. इससे शनिवार को देश में संक्रमण के नए मामलों में इजाफा हुआ है.


मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोविड-19 के 6,112 नए मामले आए.’’ महाराष्ट्र की तरह पंजाब में भी रोजाना के मामले बढ़ रहे हैं जहां पिछले 24 घंटे में 383 नए मामले आए. मंत्रालय ने कहा कि 13 फरवरी के बाद से मध्यप्रदेश में भी संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. पिछले 24 घंटे में राज्य से 297 नए मामले आए. मंत्रालय ने कहा कि कोराना वायरस संक्रमण की कड़ी तोड़ने और इसके प्रसार पर रोक लगाने के लिए उचित व्यवहार अपनाए जाने की जरूरत है.


कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच BMC ने मुंबई में 1305 इमारतों को किया सील, फिर बढ़ रहा वायरस का खतरा