Karnataka Government: कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने शुक्रवार (23 जून) को दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला इंक को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया. साथ ही सरकार ने कहा है कि कर्नाटक टेस्ला के लिए भारत में विस्तार के लिए सबसे उपयुक्त जगह है. 


कर्नाटक सरकार ने कहा कि यहां की सरकार और अधिकारी टेस्ला और उसके उद्यमों को समर्थन करने के लिए तैयार है और हर जरूरी सुविधाएं प्रदान करेंगे. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने इससे पहले कहा था कि कंपनी भारत में महत्वपूर्ण निवेश करने की तैयारी कर रही है. अमेरिका में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद मस्क ने कहा कि वह भारत को दुनिया भर के किसी भी अन्य बड़े देश की तुलना में ज्यादा संभावनाओं वाला देश मानते हैं.


मुझे विश्वास है कि टेस्ला भारत में होगी- मस्क


एलन मस्क ने कहा कि वह 2024 में भारत की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि टेस्ला भारत में होगी और हम मानवीय रूप से जल्द से जल्द ऐसा करेंगे. हम किसी घोषणा पर जल्दबाजी नहीं करना चाहते, लेकिन मुझे लगता है कि इसकी काफी संभावना है कि यह एक महत्वपूर्ण निवेश होगा, भारत के साथ एक संबंध होगा."


भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता देश


बता दें कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है. चीन और अमेरिका में बढ़ते तनाव के बीच भारत खुद को अमेरिकी कंपनियों के लिए वैकल्पिक निवेश गंतव्य के रूप में पेश कर रहा है. मस्क टेस्ला के अगले कारखाने के लिए स्थान की तलाश कर रहे हैं. वह फ्रांस, दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया में संभावित गंतव्य की तलाश में हैं. उन्होंने कहा कि भारत में सौर सहित हरित ऊर्जा के लिए मजबूत संभावनाएं हैं.


कर्नाटक संभावनाओं का स्थान- मंत्री


राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री एमबी पाटिल ने कहा कि अगर टेस्ला अपना प्लांट भारत (कर्नाटक ) में स्थापित करने पर विचार कर रही है तो यह बड़ी संभावनाओं का गंतव्य स्थान है. मंत्री पाटिल ने कहा, कर्नाटक एक प्रगतिशील राज्य, नवाचार और टेक्नोलॉजी के एक केंद्र के रूप में टेस्ला और स्टारलिंक सहित मस्क के अन्य कंपनियों को जरूरी सुविधाएं देने के लिए तैयार है.


उद्योग मंत्री एमबी पाटिल ने कहा कि राज्य सरकार कर्नाटक को आगे बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी और 'विनिर्माण 5.0' का केंद्र बनने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. उन्होंने कहा कि भारत में टेस्ला के विस्तार के लिए कर्नाटक आदर्श जगह है.


ये भी पढ़ें: Opposition Meeting: 'इतिहास पटना से शुरू हुआ, अब...,' विपक्ष की बैठक के बाद बोलीं सीएम ममता बनर्जी