Karnataka Crorepati Ministers: कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की शानदार जीत के बाद राज्य में सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम और आठ विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. शपथ लेने वाले सभी नेताओं में एक भी ऐसा नहीं है, जिसके पास करोड़ों की संपत्ति न हो. सिद्धारमैया की इस कैबिनेट में सबसे अमीर मंत्री डीके शिवकुमार हैं.


इतना ही नहीं, इन कैबिनेट मंत्रियों में से चार नेताओं पर गंभीर आपराधिक आरोप लगे हुए हैं. वहीं, डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के खिलाफ ईडी और आयकर विभाग की कई जांचें चल रही हैं. इस बीच गैर-लाभकारी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और कर्नाटक इलेक्शन वॉच (KEW) ने सभी मंत्रियों की संपत्ति के बारे में एक रिपोर्ट साझा की है.


कर्नाटक कैबिनेट के सभी मंत्री करोड़पति


एडीआर ने इस रिपोर्ट को बनाने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मंत्रियों के हलफनामों की स्टडी की है. वहीं, कांग्रेस विधायक और मंत्री केलचंद्र जोसेफ जॉर्ज के हलफनामे स्पष्ट न होने के चलते उनकी संपत्ति का विश्लेषण नहीं किया जा सका है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार के सभी मंत्री करोड़पति हैं. इन सभी मंत्रियों की संपत्ति के औसत की बात की जाए तो सबके पास औसतन 229.27 करोड़ रुपये हैं.


डीके सबसे अमीर तो खरगे के बेटे के पास सबसे कम पैसे


कर्नाटक के नए डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के हलफनामे के अनुसार उनकी घोषित संपत्ति 1413.8 करोड़ रुपये है. आसान शब्दों में कहें तो डीके शिवकुमार कर्नाटक सरकार के सबसे अमीर विधायक हैं. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे के पास  16.83 करोड़ रुपये की संपत्ति है. चुनाव आयोग में जमा किए गए हलफनामे के मुताबिक प्रियांक सबसे कम संपत्ति वाले विधायक हैं.


इतनी है मंत्रियों के पास संपत्ति


कर्नाटक सरकार के सभी मंत्रियों ने अपने ऊपर देनदारी घोषित की है. डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार पर 265.06 करोड़ रुपये की सबसे ज्यादा देनदारी है. सतीश जारकीहोली ने 175 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है. वहीं, एमबी पाटिल ने 141.31 करोड़ की संपत्ति का एलान किया है. रामालिंगा रेड्डी की कुल संपत्ति 110 करोड़ से ज्यादा है. 


जमीर अहमद खान ने 72.72 करोड़ की संपत्ति घोषित की है. केएच मुनियप्पा की कुल संपत्ति 59.63 करोड़ रुपये, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने 51.93 करोड़ रुपये की संपत्ति का एलान किया है. कर्नाटक सरकार के सबसे शिक्षित मंत्रियों में से एक डॉ. जी परमेश्वर ने 21.27 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.


ये भी पढ़ें:


कर्नाटक: कांग्रेस के 5 वादों पर सीएम सिद्धारमैया की मुहर, जानिए सरकारी खजाने पर कितने हजार करोड़ का आएगा बोझ?