DK Shivakumar Education: कर्नाटक चुनाव में इस बार कांग्रेस राज्य अध्यक्ष डीके शिवकुमार का शानदार प्रदर्शन रहा. अपने निर्वाचन क्षेत्र कनकपुरा से उन्होंने 1 लाख 22 हजार 392 वोटों से जीत दर्ज की. जीत के बाद से ही कांग्रेस जश्न में डूबी हुई है और सरकार बनाने की तरफ अग्रसर है. पार्टी के लिए अभी सबसे बड़ी चुनौती मुख्यमंत्री चुनना है. इस रेस में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार शामिल हैं.


1989 के बाद से अपनी जीत की लय को बनाए रखते हुए कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख और वोक्कालिगा समुदाय के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार लगातार आठवीं बार विधानसभा चुनाव में विजयी हुए. शिवकुमार की जीत का अंतर 2018 की तुलना में बहुत ज्यादा था, तब उन्होंने जेडीएस के उम्मीदवार नारायण गौड़ा को हराकर 79,909 मतों से सीट जीती थी. परिसीमन के बाद से कनकपुरा में शिवकुमार की यह लगातार चौथी जीत है. इससे पहले उन्होंने सथानूर सीट का चार बार प्रतिनिधित्व किया था. 


डीके शिवकुमार की शिक्षा


कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट हैं और एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. उन्हें राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान देखा गया था और उन्हें कांग्रेस का वंशज माना जाता है. लगातार 8वीं बार विधायक चुने जाने के साथ ही वह कर्नाटक में सीएम पद के प्रबल दावेदार बन गए हैं.


आय और भ्रष्टाचार के आरोप


डीके शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के सबसे अमीर नेता हैं. उनके पास 840 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है. कांग्रेस पार्टी को जब भी फंड की जरूरत होती है, शिवकुमार सबसे आगे खड़े रहते हैं. वह कांग्रेस के लिए संकटमोचक के रूप में काम करते हैं. हालांकि वह सीबीआई, ईडी और आयकर विभाग की जांच के दायरे में भी हैं. चुनाव से पहले वे 104 दिन जेल में भी रहे और जमानत पर बाहर हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Siddaramaiah: विधायक, डिप्टी सीएम और फिर बने थे सीएम, वकालत से राजनीति में एंट्री करने वाले सिद्धारमैया के बारे में जानें सब कुछ