गुजरात के बाद कर्नाटक के भी स्कूली पाठ्यक्रम में भगवद गीता को शामिल किया जा सकता है. राज्य के शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने शुक्रवार को इसके संकेत दिए. उन्होंने कहा कि भगवद गीता केवल हिंदुओं के लिए नहीं है, यह सभी के लिए है. जानकारों की माने तो इसे स्कूल में जरूर पढ़ाया जाना चाहिए. 


इससे पहले गुजरात की बीजेपी सरकार ने कक्षा 6-12 के लिए स्कूली पाठ्यक्रम में भगवद गीता को शामिल करने का फैसला किया था. गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने एक दिन पहले भगवद गीता को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने का एलान किया था.


यह कदम शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से लागू होगा. गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों पर सरकार का ये फैसला लागू होगा.


कर्नाटक सरकार भी ले सकती है फैसला


कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने कहा कि भगवद गीता केवल हिंदुओं के लिए नहीं है, यह सभी के लिए है. जानकारों की माने तो इसे स्कूल में जरूर पढ़ाया जाना चाहिए. पहले हमें तय करना है कि नैतिक शिक्षा को स्कूल में फिर से शुरू करना है या नहीं.






उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों की कमेटी बनानी होगी, जो तय करेंगे कि नैतिक शिक्षा में कौन से विषय होने चाहिए. बच्चों पर जो अच्छा प्रभाव डालता है, उसे पढ़ाना शुरू किया जा सकता है-चाहे वो भगवद गीता हो, रामायण हो या महाभारत हो. 


वेद व्यास द्वारा लिखित भगवद गीता, जिसे गीता भी कहा जाता है, महाभारत युद्ध की शुरुआत से ठीक पहले भगवान कृष्ण और पांडव राजकुमार अर्जुन के बीच बातचीत का वर्णन करती है. ग्रंथ महाकाव्य महाभारत का एक हिस्सा है, जिसे स्वयं व्यास ने लिखा है. 


ये भी पढ़ें-बांग्लादेश के ISKCON Temple में 200 लोगों ने घुसकर किया हमला, मंदिर प्रशासन ने हसीना सरकार से कहा- हिन्दुओं की करें सुरक्षा


Xi Jinping से बातचीत के पहले बोले Biden, रूस की निंदा नहीं करना विभिन्न मुद्दों पर चीन के घोषित रुख के खिलाफ