Ramalinga Reddy Profile: कर्नाटक में हुई कांग्रेस की जीत के हफ्ते भर बाद बेंगलुरु स्थित कांतीरवा स्टेडियम में 20 मई को सिद्धारमैया ने सीएम और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. इस शपथ समारोह कार्यक्रम में पार्टी के आठ विधायकों ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ग्रहण की. सिद्धारमैया की कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ लेने वालों में रामलिंगा रेड्डी भी शामिल हैं. आइये इनकी जाति, विधानसभा सीट, राजनीतिक करियर और संपत्ति बारे में जानते हैं.


रामलिंगा रेड्डी की प्रोफाइल
रामलिंगा रेड्डी का जन्म 12 जून, 1953 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था. रेड्डी जाति से आने वाले रामलिंगा रेड्डी ने बीटीएम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था. वह पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और डी देवराज उर्स के गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों से प्रेरित होकर कांग्रेस में शामिल हुए थे. 1973 में उन्होंने केरल के त्रिवेंद्रम में एनएसयूआई के राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया और छात्र दिनों के दौरान संगठनात्मक गतिविधियों में रुचि दिखाई. 2002 से 2004 तक वो कर्नाटक के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री रहे. वह 2004 से 2006 तक कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षामंत्री थे.


रामलिंगा रेड्डी फरवरी, 2021 से कर्नाटक कांग्रेस के वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष हैं. वह 18 मई, 2013 से 2 सितंबर, 2017 तक कर्नाटक के परिवहन मंत्री रहे. इसके बाद 2 सितंबर, 2017 से 17 मई, 2018 तक गृह राज्य मंत्री के पद पर रहे. उन्होंने 2018 का कर्नाटक चुनाव लड़ा और बीटीएम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए.


रामलिंगा रेड्डी की संपत्ति
2023 के विधानसभा चुनाव के हलफनामे में रामलिंगा रेड्डी की कुल संपत्ति 110.7 करोड़ रुपये दिखाई गई. जिसमें चल संपत्ति 36.1 करोड़ और अचल संपत्ति 74.5 करोड़ रुपये है. उन पर 35.1 करोड़ रुपये की देनदारियां बकाया हैं. उनकी कुल आय 1.2 करोड़ रुपये है.


क्या होती है रेड्डी जाति?
रेड्डी, भारत की एक प्रमुख जाति हैं. उन्हें एक अगड़ी जाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है. इस जाति के लोग आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, ओडिशा और उत्तर भारत में बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और भारत के सभी राज्यो में रहते हैं.


ये भी पढ़ें- Priyank Kharge Minister: सबसे कम उम्र के मंत्री, लगातार तीन बार विधायक... कौन हैं प्रियांक खरगे जिन्हें सिद्धारमैया सरकार की कैबिनेट में दोबारा मिली जगह