Karnataka CM Decision: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों में स्पष्ट बहुमत से जीत हासिल करने वाली कांग्रेस पार्टी के भीतर बुधवार (17 मई) को भी लगातार चौथे दिन मुख्यमंत्री पद को लेकर मंथन जारी है. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार दोनों दिल्ली में डटे हुए हैं.


दोनों ही सीएम पद के लिए अपनी-अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. दोनों ने बुधवार को पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी से अलग-अलग मुलाकात की. इस बीच कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक हैंडल से राहुल गांधी के साथ डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया दोनों की तस्वीरें एक साथ ट्वीट की गई हैं. इन तस्वीरों के राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं. आइए समझते हैं.


राहुल गांधी का हाथ कांग्रेस की मुहर?


राहुल गांधी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष हैं. उनकी संसद सदस्यता जा चुकी है. वर्तमान में वह औपचारिक तौर पर कांग्रेस में एक सदस्य की भूमिका में हैं, लेकिन तस्वीर में पूर्व वायनाड सांसद और कर्नाटक के सीएम पद के दावेदारों की बॉडी लैंग्वेज बता रही है कि राहुल गांधी के हाथ ही कांग्रेस की मुहर है.


सिद्धारमैया-शिवकुमार अलग- अलग मिले राहुल से 


ये तस्वीरें कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के दिल्ली के 10 जनपथ वाले आवास की हैं. यहीं पर सीएम पद पर सहमति बनाने की कोशिश में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने अलग-अलग राहुल गांधी से मुलाकात की. सिद्धारमैया की राहुल से करीब आधे घंटे बात हुई तो वहीं शिवकुमार ने एक घंटे से ज्यादा समय तक पूर्व अध्यक्ष से चर्चा की.


क्या कहती हैं ये तस्वीरें
दोनों तस्वीरों में कुछ समानता है. राहुल के अलावा कर्नाटक के दो नेता हैं, लेकिन संकेत अलग-अलग हैं. समानता यह है कि जिस कमरे में तस्वीरें ली गई हैं वहां बैकग्राउंड में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर दीवार पर लटकी हुई है. राहुल गांधी अपने हाल के कुछ महीने के चिर-परिचित अंदाज व्हाइट टी शर्ट और ब्लैक ट्राउजर में हैं. उनकी दाढ़ी ट्रिम नजर आ रही है और सभी नेता मुस्करा रहे हैं. 






क्या है इसके सियासी मायने?


अगर बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें तो राहुल गांधी ने शिवकुमार के कंधे पर हाथ रखा हुआ है और दूसरे हाथ में उनका लाया गुलदस्ता लिए हुए हैं. वहीं सिद्धारमैया के साथ वाली तस्वीर में राहुल गांधी उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़े हैं. अब 'कंधे पर हाथ' और 'कंधे से कंधा मिलाकर' खड़े होने का क्या अर्थ निकलेगा, ये बस कुछ घंटों में साफ होने को है.


यह भी पढ़ें- Karnataka CM Race: कांग्रेस के ऑफर पर डीके शिवकुमार ने साफ कर दिया रुख, बेंगलुरु में सीएम पद की शपथ की जारी है तैयारी