DK Shivakumar As A CM Of Karnataka: कर्नाटक में मुख्यमंत्री को चुनने के लिए बेंगलुरु के शांगरी-ला होटल में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक चल रही है. इस बीच कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार बेंगलुरु के अपने आवास पर पहुंचे. इस बीच उनके आवास के बाहर भारी संख्या में समर्थक जमा हो गए. वहां इन समर्थकों ने उन्हें सीएम बनाने को लेकर नारे लगाए.


'हम डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री चाहते हैं'


इस बैठक से पहले ही डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के समर्थक कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए अपने नेताओं की दावेदारी तेज करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. जब उनके समर्थकों को अगले मुख्यमंत्री के तौर पर डीके शिवकुमार को पेश करने वाले पोस्टर लगाना पर्याप्त नहीं था, तो वो उनके आवास के बाहर इकट्ठा हुए और 'हम डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री चाहते हैं' के नारे लगाए.


केपीसीसी प्रमुख के रूप में कर्नाटक में कांग्रेस के विजयी अभियान का नेतृत्व करने वाले शिवकुमार पहले ही कह चुके हैं कि उनके और मुख्यमंत्री पद के एक अन्य दावेदार सिद्धारमैया के बीच कोई मतभेद नहीं है. उन्होंने कहा, 'कुछ लोग कहते हैं कि सिद्धारमैया के साथ मेरे मतभेद हैं,  लेकिन मैं साफ करना चाहता हूं कि हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है. एएनआई ने वोक्कालिगा नेता डीके शिवकुमार के हवाले से लिखा, "मैंने कई बार पार्टी के लिए कुर्बानी दी है और सिद्धारमैया जी के साथ खड़ा हुआ हूं. मैंने सिद्धारमैया को सहयोग दिया है”


पार्टी के संकटमोचक हैं रहे


कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले, शिवकुमार ने तुमकुर के नोनविनकेरे में श्री कड़ासिद्देश्वर मठ का दौरा किया. उन्होंने करिबासववृषभ देसिकेंद्र सेर का आशीर्वाद मांगा. बाद में उन्होंने अपने परिवार के साथ श्री करीबासव के मंदिर में एक खास पूजा में भाग लिया. उन्होंने कहा, "यह मठ मेरे लिए एक पवित्र स्थान है. स्वामीजी ने हमेशा मेरा मार्गदर्शन किया है. स्वामीजी ने मुझे तब भी पूरा मार्गदर्शन दिया जब आयकर छापे पड़े. मैंने 134 सीटों की मांग की और मुझे उससे अधिक मिली."


कर्नाटक में कांग्रेस के सबसे कद्दावर वोक्कालिगा नेता शिवकुमार गांधी परिवार के वफादार हैं और उन्हें पार्टी के लिए संकटमोचक माना जाता है. वह आठ बार विधायक रहे हैं. उन्होंने 2002 में महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री विलास राव देशमुख के विश्वास मत हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.


उन्हें 2017 में गुजरात में राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल की जीत सुनिश्चित करने का श्रेय भी दिया जाता है, जब उन्होंने एक रिसॉर्ट में कांग्रेस विधायकों को रखा था. इस बीच कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार सीएलपी बैठक के लिए बेंगलुरु के शांगरी-ला होटल पहुंचे. उनके पास 75 विधायकों का समर्थन है.


ये भी पढ़ें: कर्नाटक बना कांग्रेस के लिए 'संकटमोचक', जानिए मुसीबत में दक्षिण भारत ने कैसे सबसे पुरानी पार्टी को उबारा