K Kavitha To Be Interrogated With Arvind Kejriwal: BRS नेता के.कविथा को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 26 तारीख तक ED की रिमांड पर भेज दिया है. साथ ही, कोर्ट में ED ने रिमांड के लिए दलील दी कि के कविथा का साक्ष्यों और केस के अन्य आरोपियों से आमान-सामना करवाना जरूरी है.


वहीं कल अरविंद केजरीवाल को भी गिरफ्तारी के बाद कोर्ट में पेश करते हुए ED ने दलील दी थी कि अरविंद केजरीवाल इन शराब घोटाले के मास्टरमाइंड हैं और के कविथा मनीष सिसोदिया और केजरीवाल के संपर्क में थीं. कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च दोपहर 2 बजे तक ED की रिमांड पर भेजा है. अब खबर है कि अरविंद केजरीवाल, के कविता और मनीष सिसोदिया को एक साथ बैठाकर पूछताछ हो सकती है.

 

के कविथा से जुड़ा है 100 करोड़ की रिश्वत का मनीट्रेल

 

ED ने ये दलील भी दी कि के कविथा के जरिये ही साउथ लॉबी (दक्षिण भारत के शराब कारोबारियों) ने 100 करोड़ रुपये की रिश्वत देकर नई शराब नीति में एंट्री की...100 करोड़ रुपये की इस रिश्वत में से आम आदमी पार्टी ने 45 करोड़ रुपये गोवा चुनाव में खर्च किये.

ऐसे में ED सूत्रों का कहना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और के कविथा का आमान-सामना करना बेहद जरूरी है, ताकि नई शराब नीति की साजिश और मुख्य तौर पर मनीट्रैल का खुलासा और रिकवरी हो सके.

 

केजरीवाल-कविथा को देने होंगे इन सवालों के जवाब

 

रिमांड के दौरान के कविथा और अरविंद केजरीवाल दोनों का जो आमना-सामना होगा उसका होमवर्क ED की जांच टीम ने लगभग पूरा कर लिया है, यानी कि सवालों की फेहरिस्त तैयार हो चुकी है, जिसका जवाब न सिर्फ केजरीवाल बल्कि के कविथा से भी लिया जाएगा. ऐसे में सूत्रों के मुताबिक जो संभवित सवाल पूछे जा सकते हैं वो इस प्रकार हैं--

 

के.कविथा से सवाल- दिल्ली सरकार नई शराब नीति बनाने जा रही है इसकी जानकारी आपको कैसे मिली?

 

- क्या आपने खुद दिल्ली सरकार को अप्रोच किया था या प्रपोजल केजरीवाल सरकार की तरफ से आया?

 

- आपने किसके जरिये अरविंद केजरीवाल से मुलाकात या संपर्क किया?

 

- नई शराब नीति जिस वक्त तैयार की जा रही थी उस दौरान आपके और केजरीवाल के बीच कितनी बार बातचीत या संपर्क हुआ?

 

- आप दोनों के बीच नई शराब पालिसी बनाने को लेकर क्या बातचीत हुई थी?

 

- नई शराब नीति में एंट्री के लिए जब मगुंटा श्रीनिवासलू रेड्डी ने केजरीवाल से सम्पर्क किया तो उन्होंने आपका नाम लेकर ये क्यों बोला कि पालिसी में एंट्री के लिए वो आपसे मिलें?

 

- क्या विजय नायर आपके और केजरीवाल के बीच की कड़ी था?

 

- पालिसी में प्रॉफिट मार्जिन 5% से 12% कर दिया जाए जिससे साउथ लॉबी को फायदा हो इसके एवज में 100 करोड़ रुपये देने है इसकी बात कब और किसने की? क्या केजरीवाल ने आप से कभी कहा था कि कमीशन के तौर पर 100 करोड़ रुपये देने हैं?

 

- आपने कब और किसके जरिये 100 करोड़ रुपये अरविंद केजरीवाल या उनकी पार्टी को दिए?

 

- क्या ये पूरा पैसा कैश दिया गया? अगर हां, तो किस-किस शराब कारोबारी से और कितना पैसा इक्कठा किया गया?

 

- राघव मंगूता ने जो 25 करोड़ रुपये आपको (यानी के.कविथा) बोइनपल्ली और बुच्ची बाबू के जरिये दिए उसको क्या आम आदमी पार्टी को दिया गया? और किस रूप में?

 

अरविंद केजरीवाल से ये सवाल पूछेंगे ED अधिकारी

 

इस दौरान अरविंद केजरीवाल से भी ED की टीम ये जानने की और अब तक दोनों के बीच कनेक्शन को लेकर मिले सबूतों के आधार पर जानकारी इक्कठा करने की कोशिश करेगी. उनसे ये सारे सवाल पूछे जा सकते हैं.

 

- के कविथा के जरिये साउथ लॉबी को नई शराब नीति में एंट्री के लिए जो 100 करोड़ रुपये बतौर रिश्वत ली गयी, क्या उसकी जानकारी आपको थी?

 

- आपकी और के.कविथा के बीच कहाँ और कब मुलाकात हुई या संपर्क हुआ?

 

- क्या आपने के. कविथा या फिर साउथ लॉबी के कहने पर नई शराब नीति में प्रॉफिट मार्जिन 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत किया था?

 

- आपने क्यों श्रीनिवासलू को नई शराब नीति में एंट्री के लिए के.कविथा के पास जाने को बोला?

 

- क्यों नहीं माना जाए कि के कविथा साउथ लॉबी में आपके नाम पर पैसा इक्कठा कर रही थी?

 

- इस नई पॉलिसी में एंट्री से साउथ लॉबी ने जो 100 करोड़ दिए वो किस रूप में आप तक पहुँचे? मतलब कैश या अकाउंट में ट्रांसफर हुए?

 

- उस पैसे को आपने कहाँ और कैसे इस्तेमाल किया?

 

- विजय नायर आपके और के. कविथा के बीच की कड़ी था क्या?

 

ये वो सवाल हैं जो पहले राउंड की questioning के दौरान के कविथा और अरविंद केजरीवाल को आमने-सामने बैठाकर पूछे जा सकते हैं, यानी पूछताछ के दौरान जांच एजेंसी की कोशिश होगी कि अभी तक के कविथा और अरविंद केजरीवाल के बीच 100 करोड़ रुपये की रिश्वत कनेक्शन को लेकर सबूत मिले हैं, उन्हें इनके बयानों से कॉलेब्रेट किया जा सके. सूत्रों के मुताबिक, खास बात ये है कि दोनों से आमने-सामने बैठाकर इस सवाल-जवाब की बाकयदा वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी.