नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के निकट प्रशासन की 'छात्र-विरोधी' नीति के खिलाफ सोमवार को सैकड़ों छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शन कर रहे छात्र अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) भवन की ओर बढ़ रहे थे. उस दौरान सुरक्षा के लिए मौजूद गार्डों ने छात्रों को जाने से रोक दिया. घटना उस समय घटी जब उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू यहां दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे.


जेएनयू से लगभग तीन किलोमीटर दूर एआईसीटीई के दरवाजों को बंद कर दिया गया और सुबह शुरू हुए विरोध प्रदर्शन को देखते हुए परिसरों के बाहर सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया गया.


एक अधिकारी ने बताया कि जेएनयू परिसर के उत्तरी और पश्चिमी दरवाजों के बाहर और बाबा बालकनाथ मार्ग पर एआईसीटीई ऑडिटोरियम और जेएनयू के बीच स्थित सड़क पर बैरिकेड लगाये गये है.


अयोध्या : पिछले तीस सालों से इकट्ठी की जा रही हैं ईंटें


पुलिस ने बताया कि छात्रों ने इन बैरिकेड को तोड़ दिया और दोपहर करीब साढ़े 11 बजे एआईसीटीई की तरफ मार्च करने लगे. कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया.


हाथों में तख्तियां लेकर छात्रों ने 'दिल्ली पुलिस वापस जाओ' जैसे नारे लगाये और कुलपति एम जगदीश कुमार को एक 'चोर' बताया.मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल कार्यक्रम स्थल से बाहर नहीं आ पा रहे थे.


एक अधिकारी ने बताया, ''जेएनयूएसयू अध्यक्ष आइशी घोष और उपाध्यक्ष साकेत मून को एचआरडी मंत्री के लिए रास्ता दिये जाने के लिए छात्रों से बात करने को कहा गया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से द्वार से हटने का अनुरोध किया लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया.''


महाराष्ट्र के बाद अब इस राज्य में एनडीए में फूट


जेएनयूएसयू के पदाधिकारियों ने पोखरियाल से मुलाकात की और उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर गौर किया जायेगा. बहरहाल, वे कुलपति से नहीं मिल सके. प्रदर्शनकारी नारे लगा रहे थे, ''हम कुलपति से मिलना चाहते हैं.''


जेएनयूएसयू अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा, ''हमारे लिए यह ऐतिहासिक दिन है कि हमने बैरिकेड तोड़ दिये और कार्यक्रम स्थल पहुंचे और मंत्री से मुलाकात की.'' उन्होंने कहा, ''हमारा आंदोलन अभी समाप्त नहीं हुआ है. हम एचआरडी मंत्री से अनुरोध करते हैं कि वे कुलपति से छात्रों से बातचीत करने को कहे.''


अयोध्या फैसला: ओवैसी के बयान पर AIMPLB और मुस्लिम पक्षकार ने जताया ऐतराज


एचआरडी मंत्री ने वादा किया कि छात्र संघ को बैठक के लिए मंत्रालय बुलाया जायेगा. छात्र कुलपति से मिलना चाहते थे और उनकी मांग थी कि मसौदा छात्रावास मैनुअल को वापस लिया जाये जिसमें उनके अनुसार फीस वृद्धि, कर्फ्यू का वक्त और ड्रेस कोड जैसी पाबंदियों का प्रावधान है.


छात्रों ने बताया कि सुबह शुरु हुआ यह प्रदर्शन छात्रावास के मैनुअल के विरोध के अलावा पार्थसारथी रॉक्स में प्रवेश पर प्रशासन की पाबंदी तथा छात्र संघ के कार्यालय को बंद करने के प्रयास के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों का ही हिस्सा है.


11 महीने बाद कार बाजार ने मनाई 'दिवाली'


Maharashtra: पहले भी Shiv Sena ने इन मुद्दों पर Congress का किया है समर्थन, सरकार बनाने का समीकरण देखिए