JK Police Busted Terror Orgnization LeT: जम्मू और कश्मीर ने उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में एक महिला सहित सात आतंकवादियों और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार करके लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने का दावा किया है. गिरफ्तार आतंकवादियों में से एक ने वैध पासपोर्ट पर पाकिस्तान की यात्रा की थी और वापस घुसपैठ की थी. साथ ही भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया है. बांदीपुर पुलिस ने कहा कि हाल ही में बांदीपोरा मुठभेड़ों के संबंध में मामलों की जांच के दौरान मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया था जिसमें हाल ही में घुसपैठ करने वाले तीन आतंकवादी मारे गए थे. 


लश्कर के मॉड्यूल में एक सक्रिय पाकिस्तानी प्रशिक्षित आतंकवादी, दो हाइब्रिड आतंकवादी और चार आतंकवादी सहयोगी शामिल थे. 'पाकिस्तान प्रशिक्षित' आतंकवादी की पहचान बांदीपुर के नदिहाल इलाके के आरिफ एजाज शेहरी उर्फ अनफॉल के रूप में हुई है, जो वाघा बॉर्डर के जरिए साल 2018 में वैध वीजा पर पाकिस्तान गया था. उसने कुछ महीने पहले हथियार प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद कश्मीर घाटी में घुसपैठ की थी और बांदीपोरा में लश्कर-ए-तैयबा के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा था.


एक महिला सहित 4 आतंकियों की हुई पहचान
"हाइब्रिड उग्रवादियों" की पहचान रामपोरा के एजाज अहमद रेशी और गुंडपोरा के शारिक अहमद लोन के रूप में की गई है. गिरफ्तार आतंकवादियों को विशेष रूप से बांदीपोरा जिले में पुलिस और सुरक्षा बलों और अन्य आसान ठिकानों पर हमले करने का काम सौंपा गया था. एक महिला समेत चार आतंकी साथियों की पहचान तौहीदाबाद बाग के मोहम्मद शफी की बेटी रियाज अहमद मीर उर्फ मेथा शहरी, गुलाम मोहम्मद वाजा उर्फ 'गुल बाब', मकसूद अहमद मलिक और शीमा शफी वाजा के रूप में हुई है.


भारी मात्रा में हथियार और आपत्तिजनक सामग्री बरामद
प्रारंभिक जांच से पता चला है कि गिरफ्तार आतंकवादी सहयोगी बांदीपोरा जिले में आतंकवादियों के परिवहन सहित रसद और सामग्री सहायता प्रदान करने में शामिल थे, "एक प्रवक्ता ने कहा, गिरफ्तार महिला आतंकवादी सहयोगी भी वाई-फाई प्रदान करने में शामिल थी. बांदीपोरा शहर में हॉटस्पॉट, आवास और उग्रवादियों को ले जाना." उनके पास से 2 पिस्टल, 3 पिस्टल मैगजीन, 25 पिस्टल राउंड, 3 हैंड ग्रेनेड समेत आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है. 


3 स्कूटी, एक बाइक और एक कार भी जब्त
इसके अलावा, उन्होंने कहा, एक एको वैन (JK15A-1528) जिसका उपयोग बांदीपोरा से नौगाम, पंथा चौक और श्रीनगर तक आतंकवादियों को ले जाने में किया जा रहा था, को भी जब्त कर लिया गया. इसके अलावा, 3 स्कूटी, एक मारुति -800 कार और एक पल्सर बाइक भी जब्त की गई, जिनका इस्तेमाल पुलिस, सुरक्षा प्रतिष्ठानों, सुरक्षा बलों की निगरानी और बांदीपोरा इलाकों में आतंकवादियों की फेरी लगाने के लिए किया जा रहा था. बयान में कहा गया है कि कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं और आगे की जांच जारी है.


यह भी पढ़ेंः


IAS Pooja Singhal:कम उम्र में ऑफीसर की नौकरी के बाद तलाक देकर दूसरी शादी, जानें पूजा सिंघल की पूरी कहानी


IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और उनके CA से आमने-सामने बिठाकर ED की पूछताछ, मिले हैं अहम सबूत