Jharkhand Land Scam: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार (17 अप्रैल) को झारखंड जमीन घोटाला मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है. इसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) नेता अंतु तिर्की भी शामिल हैं. जांच एजेंसी ने तिर्की के अलावा प्रियरंजन सहाय, रियल एस्टेट कारोबारी विपिन सिंह एवं इरशाद को अरेस्ट किया है. उनके ठिकानों पर मंगलवार को छापेमारी की गई, जिसके बाद उन्हें देर रात रांची स्थित ईडी कार्यालय लाया गया और बाद में गिरफ्तार किया गया.


जमीन घोटाला मामले में जांच एजेंसी ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जनवरी में गिरफ्तार किया था. ईडी सोरेन के खिलाफ रांची में 8.86 एकड़ जमीन हासिल करने से जुड़े मामले की जांच कर रही है. ईडी का आरोप है कि पूर्व मुख्यमंत्री ने अवैध रूप से इस जमीन को अपने नाम करवाया है. इस केस में कई नेताओं और अधिकारियों के नाम सामने आए हैं, जिनसे पूछताछ की जा रही है. कई मामलों में जांच एजेंसी ने पूछताछ के बाद लोगों को गिरफ्तार भी किया है.






जमीन घोटाले में हुई एक और गिरफ्तारी 


वहीं, ईडी ने घोटाले की जांच के सिलसिले में मंगलवार (16 अप्रैल) को एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया. इस व्यक्ति की पहचान अफशार अली के तौर पर हुई, जो पहले से ही मनी लॉन्ड्रिंग के एक केस में न्यायिक हिरासत में है. ईडी ने अदालत से इजाजत के बाद नए केस में अफशार को अरेस्ट किया. अफशार अली पर आरोप है कि वह हेमंत सोरेन और राजस्व विभाग के पूर्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के खिलाफ दर्ज मामले के मुख्य आरोपी के साथ मिला हुआ है. 


उसने आरोपी के साथ मिलीभगत कर झारखंड में जमीनों को हड़पने के लिए जालसाजी की. ईडी ने इस केस में ये चौथी गिरफ्तारी की. जांच एजेंसी ने सबसे पहले हेमंत सोरेन को जनवरी में गिरफ्तार किया. वह फिलहाल राजधानी रांची के होटवार में स्थित बिरसा मुंडा जेल में बंद हैं. ईडी ने फिर भानु प्रताप प्रसाद और मोहम्मद सद्दाम हुसैन नाम के शख्स को भी गिरफ्तार किया. इसके बाद मंगलवार को अफशार अली के तौर पर जमीन घोटाले केस में चौथी गिरफ्तारी की गई. 


यह भी पढ़ें: ED के पास सैकड़ों पन्नों की हेमंत सोरेन की वॉट्सऐप चैट, एजेंसी ने कहा- ट्रांसफर-पोस्टिंग के खेल में भी थे शामिल