रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा आज होगी. सबसे सटीक और सबसे पहले आप तक एबीपी न्यूज़ रुझान और परिणाम पहुंचाएगा. सुबह 6 बजे से एबीपी न्यूज़ की खास कवरेज शुरू हो गी है. झारखंड की सभी 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक मतदान हुआ था.


24 जिला मुख्यालयों में गिनती सुबह 8 बजे से ही शुरू हो जाएगी. मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा. निर्वाचन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में इस बाबत इंतजाम कर लिए हैं. दोपहर तक सूबे में किसकी सरकार बनेगी, तस्वीर साफ हो जाएगी.


एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा की ओर इशारा कर रहे हैं. सी-वोटर और एबीपी न्यूज़ के सर्वे में बीजेपी-32, महागठबंधन-35, जेवीएम-3, आजसू-5, और अन्य 6 सीट हासिल करते दिख रहे हैं. बहुमत का आंकड़ा छूने के लिए 41 सीटों की जरूरत है. सत्तारूढ़ बीजेपी विधानसभा चुनाव में अकेले उतरी थी. वहीं कांग्रेस-जेएमएम और आरजेडी ने गठबंधन कर बीजेपी से मुकाबला किया.


मतगणना के दिन जिस सीट पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी, वह है जमशेदपुर पूर्वी सीट. मुख्यमंत्री रघुवर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं. उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं. राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया.


यहां देखें चुनाव परिणाम से जुड़े अपडेट्स-
ABP न्यूज़ टीवी की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी. लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट और एप Hotstar पर भी आप नतीजों की लाइव कवरेज देख सकते हैं. इसके साथ ही आप यूट्यूब पर भी एबीपी न्यूज़ की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. आप अपने एंड्राएड या आईओएस स्मार्टफोन में ABP न्यूज का एप इंस्टॉल करके लाइव टीवी देख सकते हैं और खबर पढ़ सकते हैं.


वेबसाइट
हिंदी : abplive.com
अंग्रेजी- news.abplive.com


LIVE TV- abplive.com/live-tv


फेसबुक-
हिंदी फेसबुक : facebook.com/abpnews
अंग्रेज़ी फेसबुक: facebook.com/abplive


ट्विटर
twitter.com/ABPNews


यू-ट्यूब
www.youtube.com/abpnews