नई दिल्लीः झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग साफ हो चुके हैं. चुनाव आयोग से मिले अभी तक के रुझानों के मुताबिक राज्य में जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी गठबंधन की सरकार बनती दिखाई दे रही है. तीनों पार्टियां मिलकर चुनावी मैदान में उतरी थी. चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य के सभी 81 सीटों रुझान आ चुके है. दोपहर एक बजे तक आए रुझानों के मुताबिक गठबंधन 42 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं राज्य विधानसभा चुनाव में अकेले उतरी बीजेपी 29 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.


बड़ी पार्टी के तौर पर देखें तो बीजेपी अकेले सबसे ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. कुल 81 सीटों में से बीजेपी अकेले 29 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. झारखंड मुक्ति मोर्चा 25 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं कांग्रेस के 12 उम्मीदवारों ने अपनी बढ़त बरकरार रखी है.


पार्टियों का परफॉर्मेंस


चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार बढ़त के मामले में चौथे नंबर पर लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरडेजी) ने कब्जा जमाया है. आरेजेडी 5 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं ऑल स्टूडेंट झारखंड यूनियन (आजसू) 2 सीटों पर बढ़त के साथ पांचवे नंबर पर कायम है.


इस चुनाव में बीजेपी ने 79 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. जेएमएम ने 43 सीटों पर जबकि कांग्रेस ने 31 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को टिकट दिया था. चौथे नंबर दिख रही पार्टी आरजेडी ने 7 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था.


आरजेडी नंबर 1, बीजेपी नंबर 4


अभी तक सामने आए रुझानों के मुताबिक स्ट्राइक रेट की बात करें तो झारखंड चुनाव में आरजेडी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. आरजेडी के लिए जीत का यह करीब 71 प्रतिशत है. आरजेडी ने कुल सात उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था जिसमें से 5 पर लगातार बढ़त बनाए हुए है.


अभी तक आए रुझानों के मुताबिक बीजेपी का स्ट्राइक रेट करीब 37 प्रतिशत है. वहीं जेएमएम का स्ट्राइक रेट 58 प्रतिशत है. कांग्रेस के लिए यह प्रतिशत 39 प्रतिशत है. मतलब साफ है कि अगर रुझानों की ओर देखें तो बीजेपी जीत के लिए स्ट्राइक रेट के मामले में चौथे स्थान पर खिसक गई है.


Jharkhand Election Results: बीजेपी को भारी पड़ा आजसू से गठबंधन तोड़ना, 12 सीटों का सीधा नुकसान