Jharkhand Exit Poll LIVE Updates: झारखंड में इस बार बीजेपी सरकार नहीं बनने के आसार, कांग्रेस गठबंधन की बल्ले बल्ले

Jharkhand Election 2019 Exit Poll Live Updates: ABP News Exit Poll, Jharkhand Chunav Final Exit Poll LIVE: झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है, जबकि कांग्रेस गठबंधन को बड़ा फायदा होता नज़र आ रहा है.

ABP News Bureau Last Updated: 20 Dec 2019 09:42 PM
इस एग्ज़िट पोल की अगर बात करें तो 2014 के मुकाबले बीजेपी को पांच सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. वहीं जेवीएम को पांच सीटों का नुकसान हो रहा है, पिछले विधानसभा चुनाव में उसने आठ सीटें जीती थीं. AJSU ने पिछली बार भी पांच सीटें जीती थीं और इस बार भी उसके खाते में पांच सीटें जा सकती हैं. पिछली बार छह सीटें जीतने वाली कांग्रेस को इस बार 10 सीटें मिल रही हैं. यानी उसे चार सीटों का फायदा हो रहा है. जेएमएम को भी इस बार चार सीटों का फायदा होता नज़र आ रहा है.
गौरतलब है कि साल 2014 के चुनाव में बीजेपी को 37 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को 6 सीटों से संतुष्ट होना पड़ा था. आजूस को पांच सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि जेवीएम को आठ सीटे मिली थीं. इसके अलावा जएमएम ने 19 सीटें जीती थीं. अन्य को भी 6 सीटे हासिल हुई थी. पिछले चुनाव में जेएमएम, कांग्रेस और जेवीएम गठबंधन को 33 सीटें हासिल हुई थीं. बीजेपी और आजसू के गठबंधन को 42 सीटों पर जीत मिली थी.
झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. प्रदेश में बहुमत के लिए 41 सीटों की जरूरत है. लेकिन इस बार के एग्ज़िट पोल में कोई भी पार्टी अकेले दम पर बहुमत के आंकड़े को छूती नज़र नहीं आ रही है. बता दें कि एग्ज़िट पोल के फाइनल आंकड़े में कोई बदलाव नहीं हुआ है.
आपको बता दें कि एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर के एग्ज़िट पोल के मुताबिक झारखंड में किसी की भी सरकार बनती नज़र नहीं आ रही है. किस पार्टी को सबसे ज्यादा और सबसे कम कितनी सीटें मिल सकती हैं इस पर नज़र डाले तो बीजेपी को 28 से 36 सीटे मिल सकती हैं. कांग्रेस को 31 से 39 सीटे मिलने का अनुमान है. इसके अलावा जेवीएम को 1 से 5 और आजसू को 3 से सात सीटे मिल सकती हैं. इन सबके अलावा अन्य को भी 4 से आठ सीटे मिलने की उम्मीद है. साफ कर दें कि ये सभी आंकड़े 3 बजे तक के सर्वे के आधार पर हैं.
एग्ज़िट पोल में कांग्रेस+ को 35 सीटे, बीजेपी को 32 सीटे, जेवीएम को 3 सीटे और आजसू को 5 सीटे मिलने का अनुमान है. इसके अलावा अन्य को भी 6 सीटे मिल सकती हैं. झारखंड में विधानसभा की कुल 81 सीटे हैं, जिनपर चुनाव हुआ है. ऐसे में ये आंकड़े बीजेपी के लिए बुरी खबर साबित हो सकते हैं. जबकि कांग्रेस के लिए ये एग्ज़िट पोल खुशी की खबर लेकर आए हैं. बता दें कि एग्ज़िट पोल के ये आंकड़े आज दोपहर तीन बजे तक के हैं.
एबीपी न्यूज़ और सी-वोटर के एग्ज़िट पोल में झारखंड में भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लग सकता है. एग्जिट पोल में कांग्रेस+ को 37 प्रतिशत और बीजेपी को 34 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. जबकि जेवीएम को सात प्रतिशत और अन्य को 14 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं.
झारखंड में अंतिम चरण के चुनाव में 16 सीटों पर मतदान हुआ और यहां कुल 70.87 फीसदी मतदान हुआ.

कुछ देर में एबीपी न्यूज पर झारखंड विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ सकते हैं. एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ मिलकर ये सर्वे कराया है.
झारखंड चुनाव के लिए पांच चरणों में चुनाव कराए गए. पहले चरण का चुनाव 30 नवंबर को हुआ था. इसके बाद दूसरे चरण का चुनाव 7 दिसंबर को हुआ और तीसरे चरण का चुनाव 12 दिसंबर को हुआ था. इसके अलावा चौथे चरण का चुनाव 16 दिसंबर को हुआ था और पांचवे चरण का चुनाव आज हुआ.
झारखंड विधानसभा के चुनाव आज संपन्न हो गए हैं और राज्य की सभी 81 सीटों पर चुनाव हो चुका है. आज राज्य की 16 सीटों पर वोटिंग हुई. झारखंड में कुल पांच चरणों में मतदान हुए और आज इसका आखिरी चरण था.

बैकग्राउंड

JharkhandExitPoll: झारखंड के विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं और अब राज्य में नई सरकार किसकी बनेगी इसका फैसला 23 दिसंबर को होगा. एबीपी न्यूज ने सी वोटर के साथ मिलकर एग्जिट पोल कराया है जिसके जरिए आप अंदाजा लगा सकते हैं कि झारखंड में सत्ता की चाबी किसके हाथ लगेगी. राज्य में बीजेपी की सत्ता बरकरार रहेगी या कांग्रेस, जेएमएम के हाथ मुख्यमंत्री की कुर्सी आएगी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.