Japan Earthquake: जापान में भारतीय दूतावास ने सोमवार (1 जनवरी) को आए भीषण भूकंप के बाद देश में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं. इसके अलावा दूतावास ने एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम भी स्थापित किया है.


दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी एक पोस्ट में कहा, "दूतावास ने एक जनवरी 2024 को आए भूकंप और सुनामी के संबंध में किसी से भी संपर्क करने के लिए एक इमरजेंसी कंट्रोल रूम स्थापित किया है. किसी भी सहायता के लिए इन इमरजेंसी नंबरों और ईमेल आईडी पर संपर्क किया जा सकता है."


जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप 
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने जापान के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एनएचके के हवाले से बताया कि जापान में सोमवार को 7.4 तीव्रता का भूकंप आया और फिर उसके बाद सुनामी आई. इस दौरान जापान के इशिकावा प्रान्त के वाजिमा शहर में 1.2 मीटर की सुनामी लहर उठी.






5 मीटर की बड़ी सुनामी आने की आशंका
जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि इसी क्षेत्र में पांच मीटर की बड़ी सुनामी आने की आशंका है. इससे पहले मौसम विभाग जापान सी कोस्ट के साथ-साथ निगाटा, टोयामा, यामागाटा, फुकुई और ह्योगो प्रान्तों के लिए भी सुनामी की चेतावनी जारी की थी.
 
यह भी पढ़ें- XPoSat Mission: दुनिया के सामने ब्लैक होल का रहस्य खोलेगा ISRO का XPoSat, इसरो चीफ ने बताया 2024 का पूरा प्लान