LG On Land To Landless Scheme: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने भूमिहीनों को जमीन देने का विरोध करने के लिए किसी का नाम लिए बिना मुख्यधारा की पार्टियों पर हमला बोलते हुए कहा कि वही लोग गरीबों को जमीन देने का विरोध कर रहे हैं जो 50,000 निर्दोष लोगों की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं.


उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, “ये लोग शांति को पचा नहीं सकते, क्योंकि वे इसे नहीं चाहते हैं. वे लोगों को सड़क पर हिंसा को बढ़ावा देने, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने के लिए उकसा रहे थे. ये लोग जम्मू-कश्मीर में 40,000 से 50,000 निर्दोषों की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं, ”एलजी ने श्रीनगर के कन्वेंशन सेंटर में सुशासन के साथ पंचायत पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा. हालांकि, उन्होंने किसी राजनीतिक दल या व्यक्ति का नाम नहीं लिया है.


एलजी ने क्या कहा?
नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने सवाल किया था कि जम्मू-कश्मीर में बेघर और भूमिहीन कौन हैं, जबकि पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भी "बेघरों" को जमीन और घर आवंटित करने पर सवाल उठाए थे. सरपंचों, पंचों, बीडीसी और डीडीसी से पूछते हुए कि क्या वे एक भी ऐसे मामले का पता लगा सकते हैं, जहां पीएमएवाई (PMAY) के तहत गैर-जम्मू-कश्मीर निवासी को जमीन या घर प्रदान किये गए थे. एलजी ने कहा, “बहुत शोर था कि जमीन गैर-जम्मू-कश्मीर निवासी को प्रदान की जा रही है. एक भी गैर-जम्मू-कश्मीर निवासी को पीएमएवाई के तहत जमीन या घर उपलब्ध नहीं कराया गया है."


जम्मू-कश्मीर में दिखे चार साल में क्या बदलाव 
एलजी ने कहा कि कुछ लोग यह सवाल पूछते रहते हैं कि पिछले चार साल में क्या बदलाव आया है. “वे जम्मू-कश्मीर में शांति कायम होते नहीं देख सकते. सड़क पर होने वाली हिंसा जो कि नियमित थी, खत्म हो गई है और स्कूल, कॉलेज पूरे साल खुले रहते हैं. लोग सूर्यास्त के तुरंत बाद अपने घरों की ओर निकलते दिख जाएंगे, लेकिन आज रात 10 बजे के बाद भी रेस्तरां और होटल खुले हैं. लड़के, लड़कियां और यहां तक कि बुजुर्ग सहित युवा जेहलम मोर्चे पर संगीत बजाने या आइसक्रीम का आनंद लेने में समय बिताते हैं. यही बदल गया है,'' उन्होंने कहा. "यह वास्तव में एक बड़ा बदलाव है ,जो लोग शांति को पचाने में सक्षम नहीं हैं वे सड़क पर हिंसा को पुनर्जीवित करने के लिए किसी न किसी बहाने लोगों को भड़काते रहते हैं."


उपराज्यपाल ने कहा, पिछले चार साल में श्रीनगर में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम हुए, लेकिन आज का पंचायती राज पर हुआ कार्यक्रम सबसे बड़ा है. “मेरा मानना है कि वास्तविक शासन पंचायतों के माध्यम से प्रवाहित होता है. सुशासन युक्त गांव हर पंचायत का सपना है, जिसे पूरा किया जाएगा.’’ पंचायत स्तर पर 30,000 परियोजनाएं चल रही हैं. एलजी ने कहा, “फंड, कार्य और कार्यप्रणाली को सुव्यवस्थित किया गया है और लोग पंचायती राज प्रणाली का आनंद ले रहे हैं और लाभ उठा रहे हैं.”


ये भी पढ़े :Pulwama Encounter: पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर, एक जवान घायल