Jammu-Kashmir Terror: SIA ने कश्मीर के श्रीनगर एयरपोर्ट पर एक कुख्यात भगोड़े आतंकी को गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक यह ओमान से एक आतंकी वित्तपोषण नेटवर्क का संचालन कर रहा है. कथित आतंकी गुरुवार 11 मई को श्रीनगर पहुंचा. वह  कश्मीर में लश्कर और टीआरएफ के आतंकवादियों को भारी मात्रा में भेजने में कथित रूप से शामिल है. SIA के अधिकारियों के अनुसार कश्मीर पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी संख्या 09/2021 के तहत आरोपी को एक आतंकी फंडिंग मामले में शामिल पाया गया है.


आरोपी की पहचान तिब्बती कॉलोनी हवल श्रीनगर निवासी दानिश अहमद कौल के रूप में हुई है. साथ ही वह ओमान में एक व्यापारिक प्रतिष्ठान में काम कर रहा है. SIA के अधिकारियों ने कहा कि वह अपने घाटी स्थित OGW नेटवर्क के माध्यम से सक्रिय आतंकवादियों को वित्तपोषित करने में शामिल पाया गया है. श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के सक्रिय आतंकवादियों की सहायता, उकसाने, समर्थन और सहायता के माध्यम से भारत संघ के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोप में गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम 1967 के प्रावधानों के तहत 10 अक्टूबर 2021 को एक मामला (प्राथमिकी संख्या 09/2021) दर्ज किया गया था.


मृत आतंकवादियों के परिवारों के लिए जुटाया गया था फंड 
अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान यह पता चला कि आरोपी एक और आतंकवादी फाइनेंस हम्माद फारूक त्रंबू के साथ भारी मात्रा में धन का लेन-देन कर रहे थे. साथ ही यह फंड ISI और पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा और TRF हैंडलर्स से एक गहरी आपराधिक साजिश के तहत आतंकवादियों और मृत आतंकवादियों के परिवारों के बीच वितरण के लिए जुटाए गए थे.  


SIA के अनुसार हम्माद फारूक पहले से ही विशेष न्यायाधीश NIA अदालत श्रीनगर की अदालत में उक्त मामले में मुकदमे का सामना कर रहा है, जबकि दानिश अहमद कौल फरार था और उसकी गिरफ्तारी को सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है.  इन दोनों ने पाकिस्तानी आकाओं के कहने पर केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विरोधियों के बीच पैसों के वितरण की सुविधा के लिए श्रीनगर में तीन और लोगों की भर्ती की थी. 


यह भी पढ़ें


नीतीश के मिशन विपक्षी एकता को CM पटनायक ने दिया झटका, PM से मिलने के बाद बोले- थर्ड फ्रंट की कोई संभावना नहीं