Weather Today: देश के ज्यादातर हिस्सों में मई की शुरुआत बारिश के साथ हुई जिसके चलते लोगों का ठंड का एहसास हो रहा था. हालांकि पिछले दो तीन दिनों से बढ़ते तापमान की वजह से लोग गर्मी के भीषण प्रकोप का सामना कर रहे है. IMD से जारी डेटा के मुताबिक देश के ज्यादातर राज्यों को तापमान गुरुवार (11 मई) को 40 डिग्री तक पहुंच गया. आने वाले कुछ दिनों में तापमान में 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. आज (12 मई) राष्ट्रीय राजधानी समेत कई राज्यों में मौसम साफ रहेगा. वहीं राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है.


IMD के मुताबिक, शनिवार 13 मई से 15 मई तक कई राज्यों में बारिश के आसार है. हालांकि इससे तापमान में कोई गिरावट नहीं दर्ज ​की जाएगी. दिल्ली में शुक्रवार (12 मई) को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके अलावा राजस्थान में आज हीटवेव और आंधी चलने की संभावना है. इस दौरान जैसलमेर, बीकानेर व आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है.



तीन डिग्री तापमान की बढ़ोतरी 
यूपी में भी चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार धीरे धीरे तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. उत्तराखंड में शुक्रवार के लिए कोई चेतावनी नहीं है. इसके अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में भी अगले कुछ दिनों तक तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है.विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गुजरात के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास देखा गया.


वहीं महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के आसपास रहा. IMD ने गुरुवार को मुंबई और ठाणे के कुछ हिस्सों के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की. साथ ही पहले की तुलना में तापमान में करीब तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. ओडिशा में भी जबरदस्त गर्मी का प्रकोप शुरू है. राज्य के ज्यादा इलाके में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.





बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात मोचा शुक्रवार को तेज होगा. विभाग ने मछुआरों, जहाजों, नावों को रविवार तक  बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी है. चक्रवाती तूफान की वजह से त्रिपुरा और मिजोरम में शनिवार से भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में भी रविवार को कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है. साथ ही 13 मई को तूफान पीक पर होगा. 


Third Front:नीतीश के मिशन विपक्षी एकता को CM पटनायक ने दिया झटका, PM से मिलने के बाद बोले- थर्ड फ्रंट की कोई संभावना नहीं