Shopian Bihar Labour Attack Case: दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादी हमले में तीन बिहारी प्रवासी श्रमिकों के घायल होने के पांच दिन बाद, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शोपियां स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) को तैनात किया और घटना की जांच के आदेश दिए.  


दक्षिण कश्मीर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रईस मोहम्मद भट से  सोमवार को जारी एक आदेश के अनुसार, शोपियां के थाना प्रभारी गुलाम जिलानी भट को जांच लंबित रहने तक रेंज पुलिस मुख्यालय (आरपीएचक्यू) अनंतनाग से संबद्ध कर दिया गया है.


क्या कहा गया आदेश में?
आदेश में कहा गया कि 13-7-2023 को लगभग 2030 बजे गैग्रिन शोपियां में हुई घटना के मद्देनजर, इंस्पेक्टर जीएच जिलानी भट (एडब्ल्यूपी) (एसएचओ पी/एस शोपियां) पीआईडी नंबर एआरपी-109258 को जांच लंबित रहने तक आरपीएचक्यू अनंतनाग से जोड़ा गया है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा. 


तीन प्रवासी मजदूरों को मार दी गई गोली
13 जुलाई की शाम को शोपियां जिले में एक आतंकवादी हमले में बिहार के सुपौल के रहने वाले तीन प्रवासी मजदूरों अनमोल कुमार, पिंटू कुमार ठाकुर और हीरालाल यादव को गोली मार दी गई और वे घायल हो गए. इस साल कश्मीर में गैर-स्थानीय लोगों और अल्पसंख्यकों पर यह तीसरा हमला था.


26 फरवरी को, दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अचेन में एक बैंक में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करने वाले एक कश्मीरी पंडित की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी.  तीन महीने बाद 29 मई को, उधमपुर निवासी दीपू, जो एक मनोरंजन पार्क में एक निजी सर्कस मेले में काम कर रहा था, की अनंतनाग शहर में जीलैंड मंडी के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई. 2019 में जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने के बाद से, घाटी में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों और गैर स्थानीय लोगों पर हमलों की एक श्रृंखला हुई है.


ये भी पढ़ें- Opposition Meeting: 'क्या बीजेपी INDIA को चुनौती दे सकती है?', विपक्ष की बैठक के बाद ममता बनर्जी ने लगाए ये नारे