Chinar Air Defence Brigade: भारतीय सेना की चिनार एयर डिफेंस ब्रिगेड ने बडगाम के ओल्ड एयरफील्ड में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया. इसका उद्देश्य युवाओं को लुभाना, फिट इंडिया मूवमेंट और स्वच्छ भारत की भावना को बढ़ावा देना था. इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय निवासियों ने भी मनी मैराथन, वॉकाथन और प्लॉगाथन में हिस्सा लिया.  


इस आयोजन का विषय 'पर्यावरण बचाओ, पृथ्वी बचाओ' था और इस कार्यक्रम में बडगाम जिले के स्थानीय लोगों, छात्रों, सशस्त्र बलों के सदस्यों और मीडिया प्रतिनिधियों ने भाग लिया. चिनार एयर डिफेंस ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर तरुण नरूला ने इस कार्यक्रम को झंडी दिखाकर रवाना किया.


महिलाओं और बच्चों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा


मिनी-मैराथन में स्थानीय युवाओं और सशस्त्र बलों के सदस्यों ने भाग लिया, जबकि बडगाम क्षेत्र के स्कूलों के युवा छात्रों ने वॉकथॉन में पूरे दिल से भाग लिया. इन कार्यक्रमों के बाद एक प्लोगथॉन का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं और बच्चों ने सक्रिय रूप से आसपास की सफाई में भाग लिया और 'स्वच्छ भारत, हरित भारत' के संदेश का प्रसार किया.


ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारी भी हुए शामिल


ब्रिगेडियर तरुण नरूला, कमांडर, चिनार एयर डिफेंस ब्रिगेड, समारोह के मुख्य अतिथि ने स्वयं स्वच्छता अभियान 'प्लोगैथॉन' में भाग लेकर दूसरों के लिए एक मिसाल कायम की. अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम शांति और सद्भाव और समाज के सभी स्तरों के सतत विकास में योगदान देने के लिए चिनार कोर के समग्र प्रयासों के एक हिस्से के रूप में आयोजित किया गया है. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस तरह के आयोजन से युवाओं में शारीरिक फिटनेस की गुणवत्ता में सुधार करने और उन्हें फिट रहने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी.


प्रमाण पत्र देकर किया गया सम्मानित


इस आयोजन का उद्देश्य हमारी भावी पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को बचाने और संरक्षित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाना भी है. सभी प्रतिभागियों को उनकी उत्साही और इच्छुक भागीदारी के लिए प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस कार्यक्रम में पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता, सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन (अपनी सेना को जानें) और सरकार द्वारा अनुमोदित विक्रेताओं की हस्तशिल्प स्टालों का भी आयोजन किया गया. इसके अलावा, इस कार्यक्रम का समापन ओल्ड एयरफील्ड, मिलिट्री स्टेशन, श्रीनगर में वृक्षारोपण अभियान के साथ हुआ.


ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: 'तीन घंटे में पूरा होगा श्रीनगर से जम्मू का सफर', जानें- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने क्या कुछ कहा?