Jammu Kashmir: एनआईए (NIA) ने गुरुवार तड़के जम्मू (Jammu), कठुआ (Kathua), सांबा (Samba), डोडा (Doda) और श्रीनगर (Srinagar) में सात से आठ ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है. ये छापेमारी फैजल मुनीर (Faisal Munir) मामले में हुई है. फैसल मुनीर वो शख्स है जिसे जम्मू पुलिस (Jammu Police) ने हाल में ही पाकिस्तान (Pakistan) से ड्रोन (Drone) के जरिए हथियारों की स्मगलिंग के आरोप में पकड़ा था.


टेरर फंडिंग नेटवर्क (Terror Funding Network) को लेकर नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (National Investigation Agency) की जम्मू और आसपास के इलाकों में छापेमारी हुई. कठुआ और सांबा में भी छापेमारी की कार्रवाई की गई. दरअसल, टेरर फंडिंग मामले की जांच के दौरान अहम जानकारी मिलने पर छापेमारी हो रही है. अब तक की छापेमारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए हैं.






दरअसल, जम्मू पुलिस ने संभाग में पिछले 2 साल से हुई सभी आतंकी घटनाओं को हल करने का दावा किया है. जम्मू पुलिस ने संभाग से 7 आतंकियों को गिरफ्तार कर उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया है. जम्मू के एडीजी मुकेश सिंह एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू पुलिस ने जम्मू में एक और रजौरी में दो टेरर मॉड्यूल्स को नष्ट किया है. उन्होंने कहा कि जम्मू में यह टेरर मॉड्यूल फैजल मुनीर नाम का आतंकी चलाता था जो पाकिस्तान में बैठे अपने दो आकाओं बशीर शहजान और अल्बर्ट के इशारों पर जम्मू में विभिन्न आतंकी घटनाओं को अंजाम देता था. 


उन्होंने कहा कि जम्मू में साल 2000 में हरी सिंह हाई स्कूल में ठहरे यात्रियों पर फिदायीन हमले करने के आरोप में गिरफ्तार किया था. फैजल मुनीर को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी थी लेकिन वह बेल पर छूटने के बाद लश्कर के संपर्क में आया. मुकेश सिंह ने दावा किया कि फैजल मुनीर ने जम्मू में चार से पांच आतंकियों का एक ग्रुप बनाया था जिनमें से कुछ आतंकी सांबा और कठुआ से हैं. पुलिस ने कहा है कि इस ग्रुप के दो आतंकियों हबीब और मियां सोहेल को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने दावा किया कि यह आतंकी पाकिस्तान द्वारा ड्रोन से गिराए गए हथियारों को लेने आते थे और उन्हें न केवल जम्मू में बल्कि कश्मीर तक पहुंचाने में आतंकियों की मदद करते थे. पुलिस ने जब फैजल के घर पर दबिश दी तो वहां पुलिस को एक एके-47 राइफल, पांच पिस्तौल, 8 ग्रेनेड और एक वेइंग मशीन भी मिली. 


फैसल 10 से 12 बार ड्रोन के सामान को रिसीव कर चुका है


इसके साथ-साथ पुलिस को फैजल के घर से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद हुआ है. पुलिस ने दावा किया है कि जून 2020 में जब बीएसएफ में कठुआ में ड्रोन गिराया था उस ड्रोन में लगा सामान भी यही आतंकी लेने की फिराक में थे. जम्मू पुलिस ने भी दावा किया कि हाल ही में कश्मीर में बरामद 15 पिस्तौल भी फैजल मुनीर ने जम्मू से श्रीनगर भेजी थी और फैसल 10 से 12 बार ड्रोन के सामान को रिसीव कर चुका है. पुलिस ने दावा किया है कि पाकिस्तान न केवल इस गिरोह के लिए सीमा पार से हथियार बेचता था बल्कि कई बार पाकिस्तान ने इनके लिए पैसे भी भेजे हैं. 


अपनी आतंकी गतिविधियों के लिए जिस स्विफ्ट कार का इस्तेमाल ये आतंकी करते थे उसे भी पुलिस ने बरामद कर लिया है. पुलिस ने दावा किया है कि जम्मू के राजौरी जिले में पाकिस्तान में बैठे लश्कर के आतंकी कासिम ने दो मॉड्यूल सक्रिय किए थे. इनमें से एक मॉड्यूल अल्ताफ हुसैन नाम का आतंकी चलाता था जिसने पिछले दिनों राजौरी में बीजेपी नेता के घर ग्रेनेड फेंकने की घटना को अंजाम दिया था. पुलिस ने अल्ताफ को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही कासिम रजौरी में हाल ही में गिरफ्तार आतंकी तालिब के जरिए अपना दूसरा मॉड्यूल चलाता था. पुलिस ने दावा किया है कि तालिब पाकिस्तान से आए ड्रोन में लदे सामान को 5 बार रिसीव कर चुका है. जिस सामान को तालिब ने रिसीव किया है उनमें चार ऐ के-47 राइफल, 8 यूबीजीएल ग्रेनेड, आठ चाइनीस ग्रेनेड, चार प्रेशर माइंस, 6 पिस्तौल, 5 रिमोट कंट्रोल आईडी,11 स्टिकी बम और दो बड़ी आईडी शामिल है. 


बड़ी घटना को देने वाले थे अंजाम 


पाकिस्तान द्वारा भेजे गए इन हथियारों में से अधिकतर हथियार जम्मू पुलिस ने बरामद कर लिए हैं. पुलिस ने दावा किया है कि जिस तरह के हथियार और गोला बारूद तालिब के पास से मिले हैं उनसे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान किस तरह की आतंकी साजिश रजौली और पुंछ में रचने की फिराक में था. मुकेश सिंह ने दावा किया कि राजोरी में सक्रिय इस मॉड्यूल को पाकिस्तान में बैठे आकाओं ने तीन काम सौंपे थे. यह मॉड्यूल न केवल पाकिस्तान द्वारा भेजे गए ड्रोन में लदे सामान को रिसीव करता था बल्कि इसके साथ ही पाकिस्तान के इशारे पर यह आतंकी नेताओं सुरक्षाबलों और अल्पसंख्यकों के इलाकों में आईडी लगाने का काम भी करते था. 


पाकिस्तान के इशारे पर यह आतंकी जम्मू से श्रीनगर और श्रीनगर से जम्मू आतंकी लाने ले जाने में भी अपनी भूमिका निभाते थे. जम्मू पुलिस ने दावा किया है कि अब तक जम्मू से तीन और रजौरी से चार आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. जम्मू पुलिस ने दावा किया है कि जिस तरह के हथियार और गोला-बारूद इन आतंकियों के पास से मिले थे उससे यह साफ है कि आने वाले दिनों में यह किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे.


यह भी पढ़ें.



Bihar Politics: बिहार के कानून मंत्री को लेकर CM नीतीश पर बढ़ा दबाव, CPI माले ने कार्तिक को बर्खास्त करने की उठाई मांग


Anand Mohan Case: आनंद मोहन केस में जेल में तैनात 2 पुलिसकर्मी सस्पेंड, जानें क्या है पूरा मामला?