श्रीनगर: करोना की जंग में जम्मू कश्मीर सरकार की मदद के लिए जर्मनी और दक्षिण कोरिया के बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी आ गया है. संगठन ने जम्मू कश्मीर स्वस्थ विभाग को 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए हैं जो मरीज़ों के उपचार में बड़े मददगार होंगे.



श्रीनगर में WHO के भारतीय संभाग के दफ़्तर ने यह कंसंट्रेटर जम्मू कश्मीर के स्वास्थ विभाग के सचिव अतुल डुल्लो को सौंपे जिनमें से 50-50 जम्मू संभाग और कश्मीर संभाग के अस्पतालों में इस्तेमाल होंगे. 8 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले यह कंसंट्रेटर प्रदेश सरकार अब जरुरत के हिसाब से कोविड सेंटर और अस्पताल में इस्तेमाल कर सकती है.

WHO के अधिकारियों के अनुसार भारत में करोना की दूसरी लहर से निपटने में मदद के इरादे से स्वास्थ संगठन ने 4000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने का फ़ैसला किया है और इन को बांटने का काम भी शुरू हो गया है.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख़ में 100-100 कंसंट्रेटर दिए गए हैं. इस से पहले जर्मनी ने 7 ऑक्सीजन प्लांट जम्मू-कश्मीर को दिए जिनकी क्षमता 7100 लीटर प्रति मिनट है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया से भी 35 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर अलग से लद्दाख़ में स्वास्थ विभाग को दिए है.

जम्मू कश्मीर प्रशासन का कहना है कि भले ही इस समय प्रदेश में कहीं पर भी ऑक्सीजन या कंसंट्रेटर की कमी नहीं है लेकिन प्रशासन किसी भी आने वाली लहर से निपटने के लिए हर मदद का स्वागत करती है.

स्वास्थ्य सचिव अतुल डुल्लो के अनुसार जहां एक तरफ़ केंद्र सरकार और प्रदेश प्रशासन करोना की दूसरी लहर को जम्मू-कश्मीर में रोकने में बड़ी हद तक सफल रहे हैं लेकिन लॉकडाउन हटने के बाद और तीसरी लहर की आशंका के चलते सरकार कोई भी जोखिम नहीं उठा सकती. इसलिए जहां एक तरफ़ प्रदेश में वैक्सीनेशन को युद्द स्तर पर शुरू किया गया है वही अस्पतालों में इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ाया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में इस समय भी 51 हज़ार से ज़्यादा करोना पॉज़िटिव मामले हैं और 3300 से ज़्यादा लोगों की जान संक्रमण की भेंट चड़ चुकी है.


यह भी पढ़ें:


पुलवामा: स्वास्थ्यकर्मी नुसरत आरा ने कायम की मिसाल, 5 हजार से अधिक लोगों को लगाया कोरोना वैक्सीन